b27f758700d9c7c76bf18485a450c215 original
Health

ओमिक्रोन होने पर शरीर देता है ये संकेत, लोगों को नहीं होता है एहसास


Covid-19: कोरोनावायरस (Coronavirus) ने लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं इस बार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन भी तेजी से फैल रहा है. यहा वेरिएंट डेल्टा (Omicron Variant) जैसे पिछले वेरिंट की तुलना में हल्का है. ओमिक्रोन उन लोगों को भी आसानी से संक्रमित कर सकता है जिन लोगों को कोविड हो चुका है. वहीं बता दें ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण काफी हद तक आम सर्दी-जुकाम की तरह ही होते हैं. यही कारण है कि हम में से कई लोगों को यह एहसास भी नहीं हुआ होगा कि हम ओमिक्रोन से संक्रमित है. लेकिन क्या आपको पता है कि आमिक्रोन से संक्रमित होने पर आपका शरीर आपको कुछ संकेत देता है. चलिए हम यहां आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे जो संक्रमित होने परा हमारा शरीर देता है.

ये संकेत बताते हैं कि आप हैं ओमिक्रोन से संक्रमित- थकावट होना, शरीर में हमेशा कमजोरी जैसा महसूस होना, गले में दर्द, गले में खराश होना, खांसी आना, जुकाम, शरीर में दर्द होना, रात को पसीना आना, दस्त होना, पेट में दर्द होना, भूख ना लगना, ज्यादा नींद आना, जैसे संकेत हमारा शरीर देता है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में हमको लापरपाही नहीं करनी चाहिए बल्कि इन में से कोई भी लक्षण दिखने पर हम को फौरन अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए.

ओमिक्रोन से संक्रमित होने के बाद इस तरह करें स्वयं की देखभाल-

  • खुद को हाइड्रेटेड रखें.
  • रोजान स्टीम लें और स्वस्थ आहार लें.
  • अटैच वॉशरूम के साथ ही कमरे में आराम करें.
  • परिवार के किसी सदस्य या दोस्तों के संपर्क में आने से बचें.
  • अपने हाथ को थोड़-थोड़ी देर में साबुन से धोते रहें.
  • अपने आस-पास साफ रखें.
  • अपने बर्तन किसी के साथ शेयर करने से बचें.
  • जिन सतहों को आप छूते हैं उन पर सैनिटाइजर का छिड़काव करें.

ये भी पढे़-Covid-19 के मरीजों को आगे चलकर ये लक्षण कर सकते हैं परेशान, न करें लापरवाही

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here