Health

कितनी नींद सेहत के लिए है फायदेमंद? नींद की कमी और ओवरस्लीपिंग दोनों ही खतरनाक

Loading...


Loading...

Health Tips: नींद की कमी (Sleep Deprivation) आज के समय में एक आम समस्या है. सामान्य तौर पर पर्याप्त नींद न लेने से अपने कामों को प्रभावी ढंग से करने के लिए आवश्यक ऊर्जा कम हो जाती है. कुछ लोगों को रात की अच्छी नींद के बाद भी दिन में सुस्ती महसूस होती है. हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, इसके कई अतिरिक्त नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. 

डॉ. एमएस कंवर (Dr MS Kanwar) के अनुसार, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते या बहुत ज्यादा सोते हैं, उनमें घबराहट (Anxiety), मधुमेह (Diabetes), हाई बीपी (High Blood Pressure) और हाइपरटेंशन (Hypertension) जैसी बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. डॉ. कंवर की मानें तो यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो परिणाम घातक हो सकते हैं.

Loading...

Omicron: कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे आप

पिछले दो सालों से कोरोना और वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों की जीवनशैली में कई तरह के बदलाव हुए हैं. इनमें पर्याप्त नींद या सोने का सही वक्त भी शामिल है. लोगों की सोने की खराब आदतों के लिए Coronavirus को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. लोग लगातार Covid-19 से संक्रमित होने को लेकर चिंतित हैं. इसके साथ ही बढ़ती मौतों के आकड़ों ने भी लोगों की परेशानी बढ़ाई है. कोरोना से संक्रमित होने के दौरान और बाद में घबराहट और नींद की कमी जैसी परेशानी अब आम हो गई है. जिसके कारण कई लोग डिप्रेशन (Depression) का शिकार भी हुए हैं. 

Loading...

आम तौर पर नींद NREM (नॉन-रैपिड आई मूवमेंट) के चार चरणों में पूरी होती है. डॉ. कंवर के अनुसार, एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद की आवश्यकता होती है. डॉ. कंवर कहते हैं उस समय से परे इस स्थिति को “ओवरस्लीपिंग“ (Oversleeping) कहा जाता है.

ज्यादा सोने से निम्नलिखित रोग हो सकते हैंः

Loading...

स्लीप एपनिया (Sleep Apnea): इस समस्या में सांस नियमित रूप से रुक जाती है और शुरू हो जाती है. यदि आप पर्याप्त नींद लेने के बाद भी थकान महसूस कर रहे हैं तो ये इस बात के संकेत हैं कि आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

नार्कोलेप्सीः Narcolepsy से पीड़ित लोगों को दिन में बहुत अधिक नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. 

Loading...

इडियोपैथिक हाइपरसोमनियाः इडियोपैथिक हाइपरसोमनिया (Idiopathic Hypersomnia) संबंधी परेशानी से पीड़ित लोग अपनी दिन भर की गतिविधियों के दौरान काफी ज्यादा थकान महसूस करते हैं.

Health Tips: सर्दी के मौसम में इन तेल से करें अपने बालों की मालिश, होंगे मजबूत

Loading...

डॉ. कुंवर के अनुसार, कम नींद की समस्या को एक बार नजरअंदाज किया जा सकता है. लेकिन, ओवरस्लीपिंग की समस्या को नजरअंदाज न करें, किसी भी तरह के संकेत दिखाई देने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here