Life Style

कोरोना में इन 5 चीजों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी, नहीं पड़ेंगे बीमार

Loading...


Loading...

Kids Health In Corona: कोरोना वायरस के खतरे के बीच बच्चों की सेहत का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron) से काफी संख्या में बच्चे भी संक्रमित (Corona In Kids) हो रहे हैं. ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है. बच्चों को घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनाएं. साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. बाहर से आने पर बच्चों को हाथ धोने के लिए कहें. इसके अलावा उनके खान-पान का बहुत ख्याल रखें. आपको बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुछ खास चीजों को उनकी डाइट में शामिल करना चाहिए. आज हम आपको ऐसी 5 चीजें बता रहे हैं जिन्हें खिलाने से आपके बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होगी. 

1- अंडा- अंडे में पोषक तत्वों का भंडार होता है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी भी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोज एक अंडे की जर्दी खाएं. 

Loading...

2- दूध- बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल करें. कोशिश करें बच्चे को गाय का दूध पिलाएं. इसमें काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. कैल्शियम और विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है दूध. अगर आप 1 गिलास गाय के दूध पीते हैं तो इसके पर्याप्त विटामिन डी मिल जाता है. 

3- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों के विकास के लिए ड्राईफ्रूट्स बहुत जरूरी हैं. बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट खिलाने चाहिए. बादाम और अखरोट बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करते हैं. बादाम और अखरोट या दूसरे ड्राईफ्रूट्स खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है. मेवा खाने से शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है. 

Loading...

4- फल और सब्ज्यिां- बच्चों को बचपन से ही फल और सब्जियां खूब खिलानी चाहिए. फल और सब्जियों से संपूर्ण विकास में मदद मिलती है. फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे शरीर कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचता है. इसके अलावा सभी विटामिन्स और भरपूर फाइबर भी होता है.

5- घी- बच्चों के दिमागी विकास में घी बहुत मदद करता है. घी में  डीएचए (DHA) और गुड फैट होता है जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आपको शुरु से ही बच्चे के भोजन में देसी घी शामिल करना चाहिए. घी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे बच्चों की इम्यूनिटी , आंखे और पाचन अच्छा रहता है. घी खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Vitamin B-12 Benefit: मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है विटामिन बी-12, जानिए 5 फायदे

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here