Health

पुरुषों की सेहत का ख्याल रखते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ, डाइट में जरूर करें शामिल

Loading...


Loading...

Men’s Superfood: दिनभर भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है, जिससे आपकी एनर्जी भी डाउन होने लगती है. ऑफिस के काम और ट्रैवल में कई बार बहुत थकान हो जाती है. ऐसे में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है.

पुरुषों को अपनी डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, जो उन्हें लंबे समय क फिट और हेल्दी रख सकें. आपको खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. जानते हैं ऐसे 5 सुपरफूड जो पुरुषों को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी हैं. 

Loading...

1- अंडे- अंडा सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडा में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है इसलिए इसे सुपरफूड की लिस्ट में सबसे ऊपर माना जाता है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है. अंडा खाने से शरीर को विटामिन डी भी अच्छा मात्रा में मिलता है. आपको स्वस्थ रहने के लिए रोज एक अंडा जरूर खाना चाहिए. 

Loading...

2- डेयरी प्रोडक्ट-  दूध-दही को सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है. महिला, परुष और बच्चों सभी को स्वस्थ रहने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी दूध और दही जरूरी है. दूध-दही खाने से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और ल्यूटिन मिलता है. जिससे मसल्स बनाने में मदद मिलती है. दूध में भरपूर अमीनो एसिड पाया जाता है. दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे आंत और पेट हेल्दी रहते हैं. 

11b76d7286b24644ccfc1cb14e25ea6d original

Loading...

3- फल और सब्जियां- पुरुषों को अपनी डाइट में रंग बिरंगी सब्जियां और फल जरुर शामिल करने चाहिए. हेल्दी रहने के लिए आप डाइट में नारंगी सब्जियां और हरी सब्जियां शामिल करें. इससे शरीर को विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मिलता है. इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर फल भी डाइट में शामिल करने चाहिए. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है.. 

4- ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स- स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स भी शामिल करने चाहिए. इनसे शरीर को प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट मिलता है. अखरोट और बादाम शरीर से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ड्राई फ्रूट्स से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या कम होती है. सीड्स और नट्स खाने से प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर का खतरा भी कम होता है.

Loading...

c97d64ea05eeca48d1f18185669b7fa5 original

5- फैटी फिश- पुरुषों में हार्ट संबंधी परेशानियां ज्यादा होती है. इसलिए आपको खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. दिल का ख्याल रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है. आप खाने में सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश खा सकते हैं. ये सभी ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स हैं. इनके सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Kids Superfood: बच्चों के सही विकास के लिए जरूरी सुपरफूड, शारीरिक और मानसिक विकास में मिलेगी मदद

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here