Health

बादाम पिस्ता को भी फेल करता है चिलगोजा, सर्दी-खांसी, दमा और कमजोरी को दूर करता है, जानिए फायदे

Loading...


Loading...

Chilgoza Benefits: क्या आप जानते हैं चिलगोजा क्या होता है? शायद नहीं, बहुत सारे लोगों ने तो ये नाम भी नहीं सुना होगा. चिलगोजा एक बहुत ही फायदेमंद सीड है. इसे खाने से काजू बादाम से भी ज्यादा फायदे मिलते हैं. ये पिस्ता, बादाम की तरह ही एक ड्राई फ्रूट है. आयुर्वेद में कई दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है. चिलगोजा खाने से शरीर में ताकत आती है और ठंड में गर्मी बनी रहती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये शानदार सीड्स हैं. कई दवाओं में चिलगोजा का तेल भी इस्तेमाल किया जाता है. चिलगोगा के फल करीब 2.5 सेमी लम्बा और भूरे रंग का होता है. इसी फल को चिलगोजा कहते हैं. इस फल के अंदर जो बीज निकलता है आपको उसे खाना होता है. सूखने के बाद ये बीज काले हो जाते हैं और इसे छीलने पर खरबूज के बीज जैसे सफेद बीज निकलते हैं. ये बीज काफी मीठे होते हैं. जानते हैं इसके फायदे.

1- खांसी और दमा में फायदेमंद (Pine Seeds In Cough and Asthma)- चिलगोजा खाने से खांसी और दमा जैसी बीमारियों में आराम मिलता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके लिए आप 5-10 ग्राम चिलगोजा की गिरी पीस लें और इसमें शहद मिलाकर खा लें. 

Loading...

2- गठिया में आराम (Pine In Arthritis)- चिलगोजा जितना खाने में फायदेमंद है उतना ही इसका तेल लगाने से फायदा मिलता है. इसका तेल लगाने से जोड़ों का दर्द और गठिया के दर्द में आराम मिलता है. 

3- शारीरिक कमजोरी दूर (Pine For Weakness)- रोजाना 5-6 चिलगोजा खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है. सर्दियों में आपको जरूर चिलगोजा का सेवन करना चाहिए. आप बच्चों को भी ये खिला सकते हैं. इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है. 

Loading...

4- बुखार उतारने में फायदेमंद (Pine Seeds For Fever)- बुखार आने पर भी कुछ लोग इसका सेवन करते हैं. हालांकि इसमें अन्य सामग्री जैसे त्रिफला, त्रिकटु, दालचीनी, चित्रक, ककुभ मूल मिलाए जाते हैं. सभी चीजों का पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. 

5- शरीर को रखे गर्म (Pine Seeds For Heat)- सर्दियों में आपको रोजना 5-6 चिलगोजा जरूर खाने चाहिए. इससे शरीर गर्म रहता है. सर्दियों में इन्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी ये अच्छा है. आपको इसे जरूर खाना चाहिए.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Jujube: सीजनल फलों में जरूर खाएं बेर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here