Health

वजन घटाने के लिए खाएं एवोकाडो, जानिए फायदे और खाने का तरीका

[ad_1]

Avocado For Weight Loss: वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपको डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करना चाहिए. ये काफी महंगा फल होता है, लेकिन स्वादा और सेहत से भरपूर होता है. एवोकाडो में हेल्दी फैट, फाइबर, खनिज, विटामिन और कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. एवोकाडो आपके स्वास्थ्य (Health Benefits Of Avocado) के लिए भी बहुत फायदेमंद फल है. एवोकाडो खाने से पेट, हाथों और टांगो के मोटापे (Reduce Fat) को कम करने में मदद मिलती है. एवोकाडो का स्वस्थ वसा (Healthy Fat Food) आपका वजन घटाने में मदद करता है. यही वजह है कि एवोकाडो को सुपर फूड कहा जाता है. इसे खाने से पेट चर्बी कम होती है और वजन कम होता है. जानिए फायदे.

एवोकाडो से वजन घटाने में मिलती है मदद 

वजन घटाने में एवोकाडो काफी मदद करता है. एवोकाडो में फाइबर और फैट काफी मात्रा में होता है. इसे खाने से भूख को शांत करने और क्रेविंग दूर करने में मदद मिलती है. एवोकाडो खाने से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. एवोकाडो में काफी कम कैलोरी होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. एवोकाडो में घुलनशील फाइबर होता है जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. एवोकाडो भरपूर एनर्जी देता है. इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा होता है. इसमें पाया जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फैट बर्न करने में मदद करता है. 

एवोकाडो में पाए जाने वाले पोषक तत्व

1- एवोकाडो में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है.
2- इसमें ज्यादातर मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जिसे ओलिक एसिड कहा जाता है. 
3- इस फैट से वजन घटाने में मदद मिलती है.
4- एवोकाडो में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं.
5- इसके अलावा भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है.
6- एवोकाडो में कार्ब्स, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम होता है.
7- एवोकाडो में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
8- रोजाना एवोकाडो को डाइट में शामिल करने से पाचन अच्छा होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

कैसे करें एवोकाडो का सेवन

1- सलाद में खाएं- आप एवोकाडो सलाद के तौर पर खा सकते हैं. नाश्ते में आप एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. आप एवोकाडो को पतला काट लें और उसमें हल्का ब्लैक पेपर पाउडर और नमक डाल  लें. आप इसे सलाद के तौर पर खा सकते हैं.  

2- स्मूदी बनाकर पीएं- आप वजन कम करने के लिए एवोकाडो को स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए आप एवोकाडो को ब्लैंड करें और उसमें सीड्स, सूखे मेवे और नट्स मिलाकर ब्लैंड करें. तैयार है स्मूदी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Covid-19: कोरोना काल में जुकाम-खांसी से दूर रखेगा ये Super Food, इस तरह करें डाइट में शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *