e8b4308c4a0f3f51ad949a513a3d3380 original
Life Style

बालों के झड़ने का पेट से है कनेक्शन, ये है तेजी से झड़ते बालों को रोकने का उपाय

Loading...


Loading...

Hair Problem: बालों झड़ना किसी को भी परेशान कर सकता है. बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन जब ये टूटने लगते हैं तो ये डर सताने लगता है कि कहीं लगातार बालों के झड़ने से धीरे-धीरे गंजे तो नहीं हो जाएंगे. दरअसल बालों के झड़ने का संबंध खाने पीने और जीवनशैली से है. अगर आपका खान पान अच्छा है तो आपका पेट सही रहेगा और पेट सही रहेगा तो बालों को भी फायदा पंहुचेगा. हमारे पूरे शरीर का संबंध पेट से है. जैसे शरीर का अगर एक अंग खराब हो जाए, तो इसका असर दूसरे हिस्सों पर भी पड़ता है. ठीक वैस ही पेट के स्वास्थ का असर भी पूरे शरीर पर पड़ता है. पेट के स्वास्थ्य का बालों के स्वास्थ्य पर भी असर होता है. रिसर्च बताते हैं कि एक स्वस्थ आंत अलग-अलग माइक्रोऑर्गनिज्म्स (सूक्ष्मजीवों) को स्वस्थ रखती है. इसका असर आपकी सभी शारीरिक प्रक्रियाओं पर पड़ता है. इन प्रक्रियाओं का असर आपके दिमाग से लेकर आपके बालों तक हर चीज पर पड़ता है.  

क्या है आंत और बालों के झड़ने का कनेक्शन ?
हमारे पेट में हजारों प्रजाति के गट बैक्टीरिया रहते हैं. जो हमारे पाचन में सहायता करते हैं. ये हमारे इम्यून सिस्टम और दिमाग के स्वास्थ्य को भी नियंत्रित करते हैं दरअसल अच्छे बैक्टीरिया माइक्रोबियल एंजाइमों को बढ़ाते हैं जो हमारे खाने में से सूक्ष्म पोषक तत्व पैदा करते हैं. इन्हीं का इस्तेमाल हमारा पूरा शरीर करता है. खाने में से विटामिन के, बी 12, बी 3, फोलिक एसिड और बायोटिन को बालों तक पहुंचाते हैं. इससे बालों की हेल्थ पर असर पड़ता है. लेकिन अगर आपके शरीर में ये गुड बैक्टीरिया नहीं होंगे तो इससे बाल कमजोर होंगे और झड़ना शुरु हो जाएगा. 

Loading...

बालों पर हार्मोन्स का असर 
आंत माइक्रोबायोटा शरीर में लगभग हर हार्मोन को नियंत्रित करता है, जिसमें एस्ट्रोजन, थायराइड हार्मोन और मेलाटोनिन शामिल हैं. आंत फ्लोरा हार्मोन को भी नियंत्रित करती है जिससे बालों के झड़ने, बढ़ने और नए उगने पर असर पड़ता है. अगर आपके किसी दूसरे हार्मोन्स में भी बदलाव आता है तो भी बालों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है.

क्या खाएं जिससे पेट और बाल रहें स्वस्थ?
बालों को हेल्दी और अच्छा बनाने के लिए आपको विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आप अपने खाने में फलियां, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, लीन मीट और अंडे जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं इससे आपका पेट और बाल दोनों स्वस्थ रहेंगे. इसके अलावा आपको हाई फाइबर वाली डाइट लेनी चाहिए.  ऑर्गेनिक या नेचुरल फूड का इस्तेमाल करना चाहिए. प्रोबायोटिक से भरपूर सॉकरोट, किमची और कांजी का जूस भी खाने में शामिल करें. इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी. पेट के साथ साथ आपको अपने दिमाग को भी स्वस्थ और हैप्पी रखने की जरूरत है तभी आपका पूरा शरीर सही से काम करेगा और इसका असर आपके बालों पर भी नजर आएगा.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Black Raisins: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से मिलते हैं गज़ब के फायदे, वजन घटाने में मिलेगी मदद

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here