Health

बाल, त्वचा और पेट को स्वस्थ रखता है पिस्ता, रोज पिस्ता खाने से मिलते हैं बहुत फायदे

Loading...


Loading...

Pistachio Health Benefits: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में मेवा जरूर शामिल करने चाहिए. ठंड में सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स बहुत फायदेमंद होते हैं. काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता आपको डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए.  पिस्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पिस्ता पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर आहार है. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है. पिस्ता में फैट और कैलोरी काफी कम होती हैं जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए पिस्ता एक अच्छा ड्राई फ्रूट है. आपको इसे जरूर खाना चाहिए. 

1- त्वचा और बालों को बनाए मुलायम- पिस्ता खाने से स्किन की ड्राईनेस कम हो जाती है. इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. पिस्ता का तेल भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है. पिस्ता में कॉपर पाया जाता है जो बालों को हल्दी बनाता है.

Loading...

2- एनीमिया की समस्या दूर- पिस्ते में आयरन और कॉपर काफी होता है. इससे एनीमिया जैसा समस्याएं दूर होती हैं और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. पिस्ता में विटामिन बी भी होता है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता है. 

3- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- पिस्ता का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें विटामिन बी 6 और जिंक पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. पिस्ता में ल्यूटिन, जीएक्सैंथिन और जिंक पाया जाता है जो आंखों के लिए और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Loading...

4- पाचन में फायदेमंद- पिस्ता खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है. इससे पेट और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं. पिस्ता खाने से डाइजेशन अच्छा रहता है. आपको डाइट में पिस्ता जरूर शामिल करना चाहिए.

5- वजन कंट्रोल करे- रोजाना पिस्ता खाने से शरीर को काफी फाइबर मिलता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. ज्यादा भूख नहीं लगती को हम ओवर ईटिंग से बचते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Loading...

6- डाटबिटीज कंट्रोल करे- मधुमेह के रोगियों के लिए भी पिस्ता काफी फायदेमंद होता है. कई रिसर्च में पता चला है कि पिस्ता खाने से डायबिटीज के रोगियों में ग्लाइसेमिक लेवल, ब्लड प्रेशर, सूजन और मोटा की समस्या कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Omicron Variant: Covid-19 से संक्रमित होने पर इन Vitamins का सेवन है जरूरी, न करें लापरवाही

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here