f1e890f2df05d81865dde59be3fec66d original
Health

बुखार को जल्दी सही करने के लिए फॉलो करें ये तरीके


Fever Treatmeant: सर्दियों का मौसम और कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है. इन होनो ही स्थितियों में बुखार एक आम समस्या है. बुखार किसी भी व्यक्ति को तोड़कर रख देता है. क्या आपको पता है कि हल्के बुखार से बिना दवाओं के जरिए राहत पाई जा सकती है लेकिन बुखार के साथ कंपकपी, बदन दर्द और उल्टी जैसे लक्षण भी हैं तो डॉक्टर के पास जाना बेहतर रहता है. वहीं बुखार का भी इलाज करने से पहले इसे समझना जरूरी है. शरीर का सामान्य तापमान 97 से 99 डिग्री के बीच होता है. बुखार 100.4 डिग्री  या इससे अधिक तापमान पर होता है. अगर आप भी बुखार से पीड़ित है तो कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. ऐसे में हम यहां आप कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इससे छुटाकारा पा सकते हैं

तरल पदार्थों का खूब सेवन करें– बुखार के दौरान शरीर में बढ़े हुए तापमान को कम करने के लिए अधिक पानी पीना जरूरी है. पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको फलों का जूस, काढ़ा, सूप आदि का सेवन का सेवन करना चाहिए.

आराम करें- संक्रमण से लड़ने में शरीर को बहुत ऊर्जा लगती है, शरीर का तापमान कम करने और जल्दी ठीक होने के लिए बुखार के मरीजों को जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए.

गुनगुने पानी से नहाना– बहुत से लोग बुखार होने पर भी ठंडे पानी से नहाते हैं लेकिन ऐसा ना करें क्योंकि ऐसा करने पर आपके शरीर की कंपकंपी बढ़ सकती है.जिससे शरीर का तापमान और भी ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए बुखार होने पर आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. ऐसा करने से मांसपेशियों को शांत करने में मदद मिलती है.

बर्फ चूस सकते हैं-यदि आपको बुखार है तो आप सादे पीने की बजाये अपने आइस- क्यूब ट्रे में पतला फलों का रस जमा लें और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चूसते रहें.

ये भी पढ़ें-Covid-19: कोरोना काल में इस तरह बढ़ाएं Immunity, बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here