Health

महिलाओं को डाइट में शामिल करने चाहिए ये सुपरफूड, रहेंगी लंबे समय तक Fit और Young

Loading...

Women Diet And Food: भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं बहुत व्यस्त हैं. खासतौर से वर्किगं महिलाओं के कंधों पर दोहरी जिम्मेदारी आ जाती है. घर-परिवार की जिम्मेदारी, बच्चों की जिम्मेदारी और फिर वर्किंग होने के साथ ऑफिस के काम की भी जिम्मेदारी रहती है. ऐसे में कई बार घर और दफ्तर को मैनेज करने में महिलाएं खुद अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाती हैं. ऐसे में औरतों के लिए हेल्दी फूड बहुत जरूरी है. आज हम आपको महिलाओं के लिए जरूरी सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आपको अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए.

Loading...

महिलाओं को स्वस्थ बनाएंगे ये सुपरफूड (Women’s Health Superfood)

Loading...

1- टमाटर- टमाटर को महिलाओं के लिए सुपरफूड कहा जाता है. इसमें लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है जिसे पावरहाउस कहा जाता है. लाइकोपीन ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर स्किन को हेल्दी रखने और एजिंग को रोकने में मदद करता है.

2- मिल्क या ऑरेंज जूस- महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा होती है. ऐसे में आपको डाइट में लो फैट मिल्क या फिर संतरे का जूस जरूर शामिल करना चाहिए. दूध और संतरे के जूस में विटामिन D और कैल्शियम भी पाया जाता है. विटामिन डी कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसलिए आहार में विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करें.

Loading...

3- बीन्स- बीन्स खाने से दिल की बीमारियां और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर लेकिन बहुत कम फैट वाली होती हैं. महिलाओं के लिए भी बीन्स बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से हार्मोंस बैलेंस करने में मदद मिलती है. बीन्स खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.
3745083a9cbeaecf04e91961a8dd027d original
4- सोयाबीन- महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए. आप खाने में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर भोजन जरूर लें. इसके लिए आप सोया के बने प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क और टोफू डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5- दही- महिलाओं को दही यानि लो फैट योगर्ट का सेवन जरूर करना चाहिए. कई रिसर्च में पाया गया है कि दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. दही पेट से जुड़ी परेशानियां को दूर करने में भी मदद करता है. दही खाने से अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है.

Loading...

6- बेरीज- बेरीज महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आप स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जरूर खाएं. इनमें एंटी-कैंसर वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. बेरीज महिलाओं को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में भी मदद करती हैं. इनमें विटामिन सी और फोलिक एसिड काफी मत्रा में पाया जाता है. गर्भावस्था में बेरीज खाने की सलाह दी जाती है. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को दूर करने में भी बैरीज फायदेमंद हैं.

7- फैटी फिश- नॉन वेज खाने वाली महिलाओं के लिए फिश हेल्दी ऑप्शन है. महिलाओं को डाइट में सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल मछली जरूर शामिल करनी चाहिए. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. फिश खाने से त्वचा, हार्ट की बीमारियां, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, ज्वाइंट पेन और इंफ्लेमेशन से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं.

Loading...

8- एवोकाडो- ये एक बहुत ही पौष्टिक और सेहतमंद फल है, एवोकाडो में भरपूर फाइबर, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट होता है. महिलाओं के लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद है. एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट (MUFAs) और फोलिक एसिड भरपूर होता है. इसके सेवन से सूजन की समस्या भी कम होती है. एवोकाडो हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और कैंसर के खतरे को कम करता है.

9- पालक- महिलाओं को हरी सब्जियों भी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. हरी सब्जियों जैसे पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी या दूसरी सब्जियों में सभी जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं. पालक में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम और कई जरूरी मिनिरल्स मिल जाते हैं. जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

Loading...

10- आंवला- आंवला विटामिन सी सी भरपूर फल है. महिलाओं की सेहत के लिए भी आंवला जरूरी है. रोजाना आंवला खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉग होती है. आंवला में विटामिन सी के अलावा पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. आंवला पेट, आंखों, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

ये भी पढ़ें: Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं, इन बातों का रखें ख्याल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here