Health

सड़क किनारे चाउमीन खाने का चस्का कहीं बीमारी न कर दे! अजीनोमोटो बन सकता है गंभीर ख़तरा

Loading...


Loading...

Harmful Street Food: क्या आप चाउमीन खाने से शौकीन हैं? क्या आप सड़क किनारे मिलने वाली चाउमीन को देखकर खुद को खाने से रोक नहीं पाते? क्या चाइनीज खाने के बिना आपकी पार्टी अधूरी रहती है, तो सावधान हो जाएं! चाइनीज खाने के चक्कर में आप कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं. चाउमीन से लेकर मंचूरियन और फ्राइड राइस तक सभी चीजें आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इस तरह के खाने से आप अपनी और अपने बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. दरअसल चाउमीन से लेकर कई चाइनीज व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए अजीनोमोटो (Ajinomoto) का इस्तेमाल किया जाता है. अजीनोमोटो को मोनो सोडियम गलुमेट जिसे एमएसजी भी कहते हैं. ये सफेद रंग का एक तरह का नमक जैसा होता है. ज्यातर चाइनीज व्यंजन, सूप और सलाद में अजीनोमोटो (Ajinomoto) का इस्तेमाल किया जाता है. मैगी में भी अजीनोमोटो पाया जाता है, जिसकी वजह से भारत में इसे काफी समय के लिए बैन कर दिया था. अगर शरीर में अजीनोमोटो ज्यादा पहुंचता है तो सेहत को कई नुकसान होते हैं. जानते हैं अजीनोमोटो से होने वाले नुकसान क्या हैं.

1- नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है (Affects On Nervous System)- चाइनीज खाने में मिलने वाला अजीनोमोटो आपके नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है. इससे तंत्रिकाओं पर असर पड़ता है और ब्रेन डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटेमिक एसिड एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह दिमाग में काम करता है. शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा होने पर दिमाग को नुकसान पहुंचता है.

Loading...

2- वजन बढ़ता है (Obesity)- ये बात हम सभी जानते हैं कि जंक फूड हमें मोटापे का शिकार बनाता है. वजन बढ़ने पर शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ लोगों को चाउमीन और मोमोज खाने की आदत सी हो जाती है. इसकी वजह चाइनीज खाने में पाया जाने वाला अजीनोमोटो है, जो इसके लिए आपकी भूख को बढ़ाने का काम करता है. 

3- गर्भावस्था में हानिकारक (Harmful In Pregnancy)- प्रेगनेंट महिलाओं को चाइनीज खाना नहीं खाने की सलाह दी जाती है. इसकी बड़ी वजह अजीनोमोटो ही है. अजीनोमोटो में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और प्रेगनेंसी में सोडियम इंटेक कम  लेना होता है. ज्यादा खाने से सूजन और असहजता महसूस होती है. बच्चे के दिमाग पर भी इसका असर पड़ता है. 

Loading...

4- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या (High Blood Pressure)- चाइनीज खाने में पाया जाने वाला अजीनोमोटो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या देता है. अगर आप पहले से ही बीपी के मरीज हैं तो आपको अजीनोमोटो के उपयोग वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर की समस्या और गंभीर हो सकती है. 

5- नींद और माइग्रेन की समस्या (Sleep And Migraine Problem)- अगर आपको नींद और माइग्रेन से जुड़ी समस्या है तो इसकी एक बड़ी वजह अजीनोमोटो भी हो सकती है. अजीनोमोटो वाला खाना खाने से नींद नहीं आती और दिमाग में उत्तेजना पैदा हो जाती है. इसे ज्यादा खाने से सिर दर्द की समस्या भी होने लगती है. अजीनोमोटो वाला खाना खाने से दिन भर थकान रहती है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diet For Heart: दिल के मरीज खाएं ये फल- सब्जियां और अनाज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here