Life Style

सीवर सिस्टम के वेस्ट वॉटर के नमूनों में मिले कोरोना के चार ‘गुप्त’ वेरिएंट, बन सकते हैं खतरा

Loading...


Loading...

Corona cases in World: दुनिया में कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया हुआ है. हर रोज लाखों की संख्या में कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं कोरोना से बचाव के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को कारगर माना जा रहा है. इस बीच अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक टीम ने न्यूयॉर्क शहर के सार्वजनिक सीवर सिस्टम के वेस्ट वॉटर के नमूनों में सार्स-सीओवी-2 के कम से कम चार ‘गुप्त’ वेरिएंट का पता लगाया है, जो कोविड -19 वायरस का कारण बनता है.

मिसौरी विश्वविद्यालय में आणविक सूक्ष्म जीव विज्ञान और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर और अध्ययन पर एक सह-संबंधित लेखक मार्क जॉनसन का मानना है कि परिणाम बताते हैं कि न्यूयॉर्क शहर में पहचाने गए ‘गुप्त’ उत्परिवर्तन संभावित पशु उत्पत्ति से जुड़े हो सकते हैं. हालांकि इन मूलों को अभी तक सत्यापित नहीं किया गया है, उनका मानना है कि एक संभावित स्रोत चूहे हो सकते हैं जो अक्सर न्युयॉर्क शहर के सीवर सिस्टम में आते हैं.

Loading...

अजीब वंशावली

निष्कर्ष नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित हुए हैं. जॉनसन ने कहा, “उदाहरण के लिए, हम अभी भी नहीं जानते हैं कि ओमिक्रोन वेरिएंट कहां से आया था, लेकिन यह कहीं से तो आया ही था.” उन्होंने कहा, “ये वेरिएंट हर जगह तलाश रहे हैं, जिसमें ओमिक्रोन भी शामिल है, जो आखिरकार सामान्य आबादी में फैल गया और कहर बरपाया. हमें लगता है कि ये अजीब वंशावली हो सकती है जहां कोविड-19 का अगला वेरिएंट आता है.”

Loading...

शोधकर्ता जून 2020 से न्यूयॉर्क शहर में 14 उपचार संयंत्रों से अपशिष्ट जल का नमूना ले रहे हैं. वे अमेरिका में अन्य शोधकर्ताओं के पास भी पहुंचे जो अपशिष्ट जल के साथ समान कार्य कर रहे थे. उन्होंने कुछ असामान्य परिणाम देखे. जॉनसन ने कहा, “वे अलग थे, लेकिन उन सभी में वायरस पर एक विशेष स्थान पर समान क्यू498 उत्परिवर्तन थे. आश्चर्यजनक बात यह है कि न्यूयॉर्क शहर के अधिकांश नमूनों में, क्यू498 में क्यू, वाई में बदल गया था, या ग्लूटामाइन टाइरोसिन में बदल गया था. यदि आप डेटाबेस को देखते हैं तो एक मानव रोगी नहीं था और न ही उस उत्परिवर्तन का होना जारी है.”

अभिसरण विकास

Loading...

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि एक संभावित स्पष्टीकरण एक जैविक प्रक्रिया हो सकती है जिसे अभिसरण विकास कहा जाता है. न्यूयॉर्क सिटी यूनिवर्सिटी के क्वींस कॉलेज में एक वायरोलॉजिस्ट और जीव विज्ञान के प्रोफेसर जॉन डेनेही ने कहा, “मिसौरी में एक जानवर न्यूयॉर्क शहर में एक ही प्रकार के जानवर के साथ नहीं मिल रहा है.” उन्होंने कहा, “इसलिए, प्रत्येक भौगोलिक क्षेत्र में वायरस का विकास एक-दूसरे से स्वतंत्र होता है, लेकिन क्योंकि यह एक ही जानवर है, इसलिए वायरस दोनों जगहों पर समान दिखता है.”

टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी-सैन एंटोनियो में एसोसिएट प्रोफेसर, प्रमुख लेखक डेविडा स्मिथ के अनुसार, “वेस्ट वॉटर निगरानी तेज, सस्ती और निष्पक्ष है.” स्मिथ ने कहा, “इसमें विभिन्न संदर्भों में संसाधन उपलब्धता के आधार पर विशेष रूप से सीमित संसाधनों जैसे कम परीक्षण और टीका उपलब्धता वाले क्षेत्रों में लागू करने की क्षमता है.”

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Health Tips: सूखी खांसी ने कर दिया परेशान? घबराएं नहीं, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात
Health Tips: दिमाग नहीं कर रहा बिल्कुल भी काम? ये आदतें बना रही है इसे खोखला

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here