Health

ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए पहनें ऐसा मास्क

[ad_1]

Covid-19: कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) को दुनिया में फैलने में अधिक समय नहीं लगा. यह वायरस उन लोगों को भी आसानी से संक्रमित कर रहा है जिन्हें वैक्सीन लगी ही है या जो पहले भी संक्रमित हो चुके हैं. इसके फैलने की गति काफी तेज है इसलिए यह काफी खतरनाक है. सभी को अपने मास्क की ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. कोरोना के अन्य वेरिएंट की तरह इस वेरिएंट को भी मास्क लगाकर फैलने से रोका जा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ओमिक्रोन से बचने के लिए किस तरह का मास्क पहनना चाहिए. 

मास्क के प्रकार– आमतौर पर दुनियाभर में 3 तरह के मास्क का सबसे अधिक प्रयोग हो रहा है. N-95 मास्क, सर्जिकल मास्क और कपड़ों से बने मास्क. हर मास्क किसी न किसी तरह के कपड़े से ही बना होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मास्क किस मटेरियल के कपड़े से बना होता है.

कपड़े का मास्क- जब दुनियाभर में N95 मास्क की कमी थी तो कपड़े का मास्क लगाने की सलाह दी गई थी. इसलिए देशभर के लोगों ने घरों में कपड़ों के मास्क बनाकर उन्हे पहनना शुरू कर दिया था. कपड़े के मास्क बनाने में कपड़े का प्रयोग होता है. ये ओमिक्रोन (Omicron Variant) या अन्य वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं.

सर्जिकल मास्क- सर्जिकल मास्क का उपायग कुछ समय पहले तक डॉक्टर्स ऑपरेशन या ट्रीटमेंट करते समय करते थे लेकिन कोरोना महामारी में सर्जिकल मास्क का उपयोग करने की भी सलाह दी थी. यह कपड़े के मास्क से कुछ हद तक बेहतर होते हैं. लेकिन ये भी अधिक सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं.

फिल्टररिंग फेसपीस मास्क- फिल्टरिंग फेसपीस मास्क आमतौर पर सेल्युलोज या प्लास्टिक जैसी सख्त सामग्री से बने होते हैं. इनमें हाई क्वालिटी वाली फिल्टरिंग लेयर होती है जो कि विभिन्न वायरस को अंदर जाने से रोकती हैं. इसलिए इसका उपयोग आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *