Life Style

Astrology : पढ़ाई-लिखाई में होती हैं हाशियार, जिन लड़कियों की होती है ये राशि, स्कूल

Loading...


Loading...

Astrology, Zodiac Sign : जीवन में शिक्षा का विशेष महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में कुंडली का पंचम भाव शिक्षा की स्थिति को बताता है. कुछ ऐसी राशियां भी होती हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त करती हैं. इन राशियों के बारे में आइए जानते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)- मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं. ज्योतिष शास्त्र में बुध का एक सौम्य ग्रह माना गया है. इसे सभी ग्रहों में राजकुमार माना गया है. इस ग्रह का संबंध वाणी, बिजनेस, गणित, कानून, कम्युनिकेशन, गायन आदि से भी है. जिन लोगों की मिथुन राशि होती है और कुंडली के पंचम भाव में शुभ ग्रह बैठे हों तो ऐसी लड़कियां स्कूली जीवन से ही अपनी प्रतिभा से दूसरों को प्रभावित करने लगती हैं. ये टीचर की भी चहेती होती हैं. ये पढ़ाई के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं. ये कई कंपटीशन में भाग लेती हैं और उच्च स्थान भी प्राप्त करती हैं. जिन लड़कियों का नाम ‘क’, ‘छ’ और ‘घ’ से आरंभ होता है, उनकी राशि मिथुन होती है.

Loading...

कर्क राशि (Cancer)- ज्योतिष शास्त्र में कर्क राशि को चौथी राशि माना गया है. कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. चंद्रमा को मन का कारक भी कहा गया है. चंद्रमा का स्वभाव चंचल भी बताया गया है. जिन लड़कियों की कर्क राशि होती है, वे प्रभावशाली होती हैं. कर्क राशि की कुंडली में चंद्रमा जब मजबूत होता है और पंचम भाव पर गुरु की दृष्टि पड़ती है तो ऐसी लड़कियां पढ़ाई में बहुत ही होशियार होती हैं. ये उच्च शिक्षा प्राप्त करती हैं. ये विदेश में भी पढ़ाई करने के लिए जाती हैं. इनका करियर शानदार होता है. ये लोकप्रिय भी होती हैं और दूसरों को भी सफल बनने के लिए प्रेरित करती हैं.  जिन लड़कियों का नाम ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो, वे से शुरु होता है, उनकी राशि कर्क होती है. 

कन्या राशि (Virgo)- कन्या जिन लड़कियों की राशि होती है. वे बहुत ही प्रतिभाशाली होती हैं. ये प्रत्येक कार्य को बहुत ही सुंदर ढंग से करने पर विश्वास करती हैं. ये कला के क्षेत्र में भी बहुत निपुण होती हैं. कन्या राशि की कुंडली में जब शुभ ग्रह बलशाली होते हैं तो ये शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलताएं प्राप्त करते हैं. ये ज्ञान के मामले में दूसरों से बहुत अलग और और होशियार होते हैं. इन्हें कई विषयों की जानकारी होती हैं. कन्या राशि की कुंडली में जब राहु और केतु की स्थिति अच्छी हो तो इस राशि की लड़कियां रहस्मय विषयों की भी जानकारी रखने वाली होती हैं. जिन लड़कियों के नाम का पहला ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे और पो से आरंभ होता है, उनकी राशि कन्या कहलाती है.

Loading...

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Lakshmi ji : कल लक्ष्मी जी की कृपा पाने का बन रहा है विशेष संयोग, जानें लक्ष्मी जी की आरती और प्रभावशाली मंत्र

Loading...

Mahashivratri 2022 : क्या है महाशिवरात्रि व्रत कथा? जानिए वर्ष 2022 में कब है महाशिवरात्रि व्रत तिथि और शुभ मुहूर्त



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here