Life Style

Chanakya Niti : असफलता, हानि और अपयश ऐसे लोगों का कभी पीछा नहीं छोड़ते, जानें चाणक्य नीति

Loading...


Loading...

Chanakya Niti in Hindi, Motivation Thought, Chanakya Niti Quotes in Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्य की सफलता उसके गुणों पर निर्भर करती है. वहीं जब व्यक्ति अवगुणों को अपनाता है तो उसे असफल होने से कोई नहीं रोक पाता है. इसलिए जीवन में मान सम्मान और सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो चाणक्य की इन बातों का हमेशा ध्यान रखें.

समय- चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग समय के महत्व को नहीं जानते हैं, वे बहुत जल्द परेशानियों से घिर जाते हैं. समय बहुत कीमती है. जो समय गुजर जाता है, वो लौटकर नहीं आता है. इसलिए हर पल कीमती है. इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. समय पर किए गए कार्य ही व्यक्ति को सफलता प्रदान करते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Loading...

विनम्रता- चाणक्य नीति के अनुसार विनम्रता मनुष्य का श्रेष्ठ गुण है. जिस व्यक्ति में विनम्रता का अभाव होता है, उसे सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. विनम्रता व्यक्ति को सभी का प्रिय बनाती है. ऐसे लोग हर स्थान पर सम्मान प्राप्त करते हैं. लक्ष्मी जी की भी कृपा ऐसे लोगों पर बनी रहती है. ये दूसरों को बहुत जल्द प्रभावित करते हैं. 

क्रोध- चाणक्य नीति के अनुसार क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है. जो लोग क्रोध पर काबू नहीं रख पाते हैं, उन्हे असफलता और अपयश के साथ हानि भी प्राप्त होती है. क्रोध करने वाले व्यक्ति को कोई भी पसंद नहीं करता है. क्रोध करने वाला व्यक्ति स्वयं के साथ-साथ दूसरों का भी अहित करता है. इसलिए ऐसे व्यक्ति से अन्य लोग सतर्क रहते हैं. क्रोध कभी नहीं करना चाहिए. इससे सबसे खाराब अवगुणों में से एक माना गया है.

Loading...

यह भी पढ़ें:
Astrology : इन राशि वालों पर रहती है धन की देवी लक्ष्मी जी की विशेष कृपा, जीवन में नहीं रहती है किसी भी चीज की कमी

Horoscope 1 February 2022 : 1  फरवरी को इन राशियों को धन और सेहत का रखना होगा ध्यान, जानें राशिफल

Loading...



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here