Snacks (स्नैक्स)

Chocolate Truffle Cupcake : बेस्ट एगलेस चॉकलेट ट्रायफल कपकेक बनाने की सबसे इज़ी रेसिपी

आज मैं आपके साथ Chocolate Truffle Cupcake चॉकलेट ट्रायफल कपकेक बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जो बिना अंडे से बहुत ही स्पोंजी और यम्मी कपकेक बनते हैं और इन कपकेक की फ्रोस्टिंग चॉकलेट गनाश के साथ करेगे। जिससे ये खाने में इतने ज़्यादा ज़बरदस्त लगेगे। कि आप इन कपकेक को खाते ही रह जाओगे। ये मुहं में घुल जाने वाले यम्मी कपकेक सभी को इतने पसदं आयेंगे। कि आपसे बच्चे और बड़े सभी फरमाइश पर बनवाकर खाएंगे।

New Breakfast Recipe : ओट्स से बना बहुत ही टेस्टी क्विक और नया नाश्ता

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chocolate Truffle Cupcake

  • मैदा = 1 कप
  • पिसी हुई चीनी = ½ कप + 2 टेबलस्पून
  • दही = 1/3 कप
  • कोको पाउडर = ¼ कप
  • दूध = ½ (दूध रूमटेम्प्रेचर पर होना चाहिए)
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = ½ टीस्पून
  • कॉफ़ी = 1.5 टीस्पून
  • गर्म पानी = 1 टेबलस्पून
  • रिफाइंड ऑइल = 1/3 कप

फ्रोस्टिंग के लिए

  • डार्क कंपाउंड चॉकलेट = 250 ग्राम बारीक चोप की हुई
  • सॉफ्ट बटर = 1 टेबलस्पून
  • फ्रेश क्रीम = 130 ml

सजाने के लिए

  • कलरफुल स्प्रिंक्ल = जरूरत अनुसार

विधि – How to make chocolate truffle cupcake

चॉकलेट ट्रायफल कपकेक बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे बाउल में एक टेबलस्पून गर्म पानी डालकर फिर इसमें कॉफ़ी डालकर अच्छे से मिक्स करके रख ले और अब कपकेक को बेक करने के लिए कढ़ाई को भी प्रीहीट होने के लिए रख ले। क्यूंकि जितने टाइम में बेटर बनेगा उतने कढ़ाई भी प्रीहीट हो जाएँगी। Chocolate Truffle Cupcake

कढ़ाई को प्रीहीट करने के लिए एक भारी तली की कढ़ाई लेकर इसको गैस पर रख ले और अभी गैस को ओन ना करे। फिर कढ़ाई की तली में नमक को स्प्रेड कर ले। फिर इसमें स्टैंड रख ले और अब कढ़ाई को ढक दे। Chocolate Truffle Cupcake

उसके बाद गैस को ओन करके फ्लेम को मीडियम करे। फिर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को 10 मिनट के लिए प्रीहीट होने दे। उसके बाद बेटर बनाने के लिए एक बाउल ले और इसमें दही, पिसी हुई चीनी और रिफाइंड ऑइल डालकर तीनो को हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। Chocolate Truffle Cupcake

फिर बाउल के ऊपर एक बारीक वाली छन्नी को रखकर इसमें मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर छाने। फिर छन्नी को हटा ले और अब एक स्पेचुला लेकर सब चीज़ों को हल्के हाथ से एक ही डायरेक्शन में कट और फोल्ड करते हुए मिक्स करे।

इस तरह से मिक्स करने से आपके कपकेक सॉफ्ट बनेगे अब बेटर को स्मूद बनाने के लिए आधे कप दूध को थोड़ा-थोड़ा डालते हुए इसी तरह से मिक्स करते हुए स्मूद बेटर बना ले और अब इसमें कॉफ़ी जिसको आपने गर्म पानी में मिक्स करके रखा हैं। उस पानी को डालकर इसको भी इसी तरह से मिक्स कर ले। Chocolate Truffle Cupcake

अब एक कपकेक ट्रे लेकर इसके सारे मोल्ड में कपकेक लाइनर रख ले और अब इन लाइनर में बेटर को फिल करे। बेटर फिल करते वक़्त इस बात का ख्याल रखना हैं कि आपको बेटर को पूरा ऊपर तक फिल नही करना हैं थोड़ी जगह रहनी चाहिए।

सारे मोल्ड में बेटर को फिल करने के बाद इतने टाइम में आपकी कढ़ाई भी प्रीहीट हो गयी होगी। फिर कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर कपकेक ट्रे को रख ले और फिर कढ़ाई को ढककर मीडियम टू लो फ्लेम पर कपकेक को 15 से 20 मिनट बेक होने दे।

Chocolate Truffle Cupcake

13 से 15 मिनट कपकेक को चेक करे। जिसके लिए एक टूथपिक डालकर कपकेक में देखे अगर बेटर टूथपिक पर चिपक रहा हैं। तब कपकेक बेक नही हुए हैं, तब इनको बेक होने दे और अगर टूथपिक पर बेटर नही चिपक रहा हैं। तब केक बेक हो गये हैं।

कपकेक बेक होने के बाद गैस को बंद करके ट्रे को सावधानी से कढ़ाई से निकालकर किचन काउंटर पर रख ले। जिससे ये ठंडे हो जाएँ और जब तक कपकेक ठंडे हो रहे हैं। तब तक कपकेक के लिए फ्रोस्टिंग बना ले।

चॉकलेट गनाश बनाने के लिए एक सॉस पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब पानी गर्म हो जाएँ, तब एक हीट प्रूफ बाउल में बारीक चोप की हुई डार्क कंपाउंड चॉकलेट, सॉफ्ट बटर और फ्रेश क्रीम डालकर बाउल को पैन के ऊपर रख ले और फ्लेम को धीमा रखे। (पानी बाउल की तली को टच नही करना चहिये)

धीमी आंच पर चॉकलेट को चम्मच से मिक्स करते हुए मेल्ट होने दे। थोड़ी देर में आपकी चॉकलेट मेल्ट हो जाएँगी। तब गैस को बंद करके बाउल को पैन से उतारकर रख ले। इस तरह से आपकी चॉकलेट गनाश बनकर रेडी हैं। पहले गनाश को रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने दे।

उसके बाद गनाश वाले बाउल को प्लास्टिक रेप से या प्लेट से कवर करके फ्रिज में 1 से 2 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख ले। जब कपकेक ठंडे हो जाएँ तब इनको कपकेक ट्रे से निकाल ले और फिर गनाश के ठंडा होने के बाद गनाश को भी फ्रिज से निकाल ले।

फिर गनाश को एक मिनट तक चम्मच से मिक्स कर ले। जिससे ये थोड़ा फ्लफी हो जाएँ, फिर एक पिपिंग बेग लेकर इसमें स्टार नोज़ल लगा ले और उसके बाद गनाश को पाइपिंग बेग में भर ले। Chocolate Truffle Cupcake

अब पाइपिंग बेग से एक-एक करके सारे कप केक पर गनाश की फ्रोस्टिंग कर ले और इसके बाद कपकेक पर कलरफुल स्प्रिंक्ल डाले। आपके चॉकलेट ट्रायफल कपकेक बनकर तैयार हैं। जो बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी बने हैं। (अगर आपके पास कलरफुल स्प्रिंक्ल नही हैं तब इनको स्किप भी कर सकते हैं) Chocolate Truffle Cupcake

Image Source: Anyone Can Cook with Dr.Alisha

Recipe Source: Anyone Can Cook with Dr.Alisha

Chocolate Truffles Cupcake Recipe

Prep Time10 mins

Cook Time25 mins

Total Time35 mins

Course: Baking

Cuisine: American

Keyword: Biscuit Cake, chocolate cupcake, orange cup cake, pink velvet cupcake

Servings: 6 people

Source link

Share your feedback here