Life Style

Corona से लड़ने के लिए आपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये खास चीज, कई हैं इसके फायदे

Loading...


Loading...

Corona cases in India: कोरोनाकाल में हम अपनी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए कई चीजों का सेवन करते हैं. लोग आपको कई तरह की सलाह देते है जैसे काढ़ा पिएं, हरी सब्जियां खाएं (Green Vegetables) आदि लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें चमत्कारिक गुण पाए जाते हैं जो कोरोना से लड़ने में कारगर है. आयुर्वेद में कई दवाओं में इसके पत्ते और फलियों का इस्तेमाल किया जाता है.

मोरिंगा को सहजन भी कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), अमीनो एसिड (Amino Acid), विटामिन ए (Vitamin A) और सी (Vitamin C) पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल (anti viral), एंटीफंगल (Anti fungal) और एंटी इंफ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) प्रोपर्टीज भी होती हैं जिससे ये कोरोना (Corona) संक्रमण से बचने के लिए मददगार है. आइए जानते हैं मोरिंगा की पत्तियां खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Loading...

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं, इन बातों का रखें ख्याल

इम्यूनिटी मजबूत करता है:  मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां खाने से इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है. इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

Loading...

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी: कहा जाता है कि COVID-19 वायरस श्वसन ग्रंथियों में सूजन ले आता है. मोरिंगा (Moringa) के नियमित इस्तेमाल से सूजन को रोका जा सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी होती है.

Weight Gain Food: पतलेपन से परेशान हैं तो वजन बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें

Loading...

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल: मोरिंगा (Moringa) के पत्ते खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहता है. मोरिंगा (Moringa) में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिससे खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

विटामिन सी से भरपूर: कोरोनावायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी मजबूत कर वायरस से लड़ने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है. मोरिंगा (Moringa) विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर है. इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here