Health

Health Tips: लगातार हो रही है खांसी? कोविड-19 के अलावा हो सकती है ये 5 बीमारियां

Loading...


Loading...

Persistent Cough: ऐसा भी जमाना था जब छींकना और खांसना एक आम बात हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब कोई खांस दे या छींक दे, तो लोग उससे फौरन दूरी बना लेते हैं. अब ऐसे में अगर आप लगातार होने वाली खांसी से जूझ रहे है तो इसके पीछे कई वजह हो सकती है. यह सच है कि खांसी कोविड-19 का सबसे आम लक्षण है, लेकिन सिर्फ यही एक कोविड का लक्षण नहीं होता. 

आमतौर पर लगातार हो रही खांसी किसी गंभीर बीमारी का संकेत नहीं होता, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में समय से डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए. लगातार खांसी के ये हो सकते हैं कारण-

Loading...

अस्थमा

ये ऐसी बीमारी है, जिससे फेफड़े बहुत लंबे समय तक प्रभावित रहते हैं. अस्थमा की वजह से सांस जाने वाली नली में सूजन और सिकुड़न हो जाता है. ऐसे में सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. फिलहाल इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है, मगर इसके लक्षणों को काबू करने के लिए इलाज उपलब्ध है. लंबे समय से खांसी इसके सबसे आम लक्षणों में से एक है. मौसम, वायू प्रदूषण और अन्य कारणों की वजह से अस्थमा के लक्षणों की तीव्रता बढ़ सकती है.

Loading...

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं, इन बातों का रखें ख्याल

पोस्ट नेजल ड्रिप

Loading...

जब बहुत ज्यादा म्यूकस गले के पिछले हिस्से में जमा हो जाता है और म्यूकस के गिरने की फीलिंग होती है तो उसे पोस्ट नेजल ड्रिप कहा जाता है. इसकी वजह से नाक में बनने वाला बलगम गले में आ सकता है. इससे लगातार खांसी हो सकती है और साथ ही जलन भी महसूस होती है. इस परिस्थिति में आगे चलकर लंबे समय तक बनी रहने वाली खांसी या गले की खराश का खतरा पैदा हो सकता है. इसका दूसरा नाम अपर एयरवे कफ सिंड्रोम भी है.

संक्रमण

Loading...

अगर आप हाल ही में किसी तरीके के इन्फेक्शन के शिकार हुए थे, तो आपकी लगातार खांसी उसी का एक कारण हो सकती है. फ्लू, निमोनिया जैसे संक्रमणों में खांसी, थकावट जैसे लक्षण रिकवरी के बाद भी जारी रह सकते हैं.

Weight Gain Food: पतलेपन से परेशान हैं तो वजन बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें

Loading...

COPD

अक्सर लोग अस्थमा और सीओपीडी को एक ही बीमारी समझ लेते हैं, क्योंकि इन दोनों के लक्षण एक जैसे होते हैं. इन दोनों बीमारी में कॉमन लक्षण खांसी, कफ और सांस लेने में दिक्कत शामिल हैं लेकिन ये दोनों ही रोग बहुत अलग हैं. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज फेफड़ों की एक बीमारी है, जिसमें वायु मार्ग में रुकावट आती है. इसमें सूखी खांसी या फिर बलगम वाली भी हो सकती है.

Loading...

पाचन संबंधी समस्याएं

घबराइए मत, आपने सही पढ़ा है, पाचन संबंधी समस्याएं लगातार खांसी का कारण बन सकती हैं. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (GERD) या एसिड रिफ्लक्स, एक जटिलता है जिसमें पेट का एसिड वापस फूड पाइप में जमा होने लगता है. यह एसिड फूड पाइप की लाइनिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. यह एक ऐसी जटिलता है जो पेट से गैस्ट्रिक एसिड के प्रवाह को फूड पाइप में ले जाती है. इस वजह से गले में तकलीफ होने लगती है और लगातार खांसी आ लगती है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here