Health

SARS-CoV 2 इंसान के शरीर में करीब 7 महीने तक रह सकता है सक्रिय, जानिए क्या है ये

Loading...



Coronavirus Study: ‘फ्रंटियर्स इन मेडिसिन जर्नल’ में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि SARS-CoV 2 वायरस जो कोविड -19 का कारण है, atypical मामलों में एक व्यक्ति को 200 दिनों से अधिक समय तक संक्रमित कर सकता है.  दरअसल, शोधकर्ताओं ने अप्रैल और नवंबर 2020 के बीच SARS-CoV 2 से संक्रमित 38 ब्राज़ीलियाई रोगियों को इस अध्ययन में शामिल किया. 

Loading...

ट्रैक किए गए 38 मामलों में से दो पुरुष और एक महिला इस मायने में atypical थे कि उनके शरीर में 70 दिनों से अधिक समय तक लगातार वायरस था. इस परिणाम के आधार पर, शोधकर्ताओं का कहना है कि SARS-CoV 2 से संक्रमित लगभग 8 प्रतिशत लोग संक्रमण के अंतिम चरण के दौरान अनिवार्य रूप से कोई लक्षण दिखाए बिना, दो महीने से अधिक समय तक वायरस संचारित करने में सक्षम हो सकते हैं. 

अधिक समय तक सक्रिय 
अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक पाओला मिनोप्रियो ने कहा कि एक मरीज को नेगेटिव आने में एक महीने का समय लग सकता है और हमारे अध्ययन में शामिल कुछ मामलों में मरीज 71 से 232 दिनों तक पॉजिटिव रहे हैं. हालांकि, यह पहला सबूत नहीं है कि कम संकेतों और लक्षणों वाले रोगियों में भी वायरस अपेक्षा से अधिक समय तक सक्रिय रह सकता है. यह स्थिति उन लोगों के साथ और ज्यादा भयावक हो सकती है, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) कमज़ोर है. साथ यदि वे किसी स्वास्थ्य स्थिति का सामना कर रहे हैं. 

Loading...

143 दिनों तक वापसी 
दिसंबर 2020 की शुरुआत में, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक लेख में एक autoimmune blood disorder वाले immunocompromised 45 वर्षीय व्यक्ति के मामले के बारे में बताया गया है जिसमें वायरस 143 दिनों तक वापस आता रहा.

covid -19 के कोई लक्षण नहीं
दिसंबर के अंत में सेल में प्रकाशित एक लेख में एक ल्यूकेमिया (leukaemia) की मरीज़ रही महिला की केस स्टडी में देखा गया कि उनमें वायरस कम से कम 70 दिनों तक वापस आता रहा, हालांकि उन्हें covid -19 के कोई लक्षण नहीं थे.

Loading...

ये भी पढ़ें:

Omicron Variant: ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए पहनें ऐसा Mask, नहीं होंगे संक्रमित

Loading...

Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here