Make Money Online

Shriram Properties IPO: आईपीओ का प्राइस बैंड तय, पैसा लगाने से पहले जानिए जरूरी बातें


Shriram Properties IPO: श्रीराम प्रॉपर्टीज ने आठ दिसंबर को खुलने वाले 600 करोड़ रुपये के आईपीओ में शेयरों के लिए 113-118 रुपये का मूल्य दायरा (Price Band) तय किया है. श्रीराम प्रॉपर्टीज का आईपीओ (IPO) 8 दिसंबर से शुरू होकर 10 दिसंबर तक खुला रहेगा. हालांकि, एंकर निवेशकों के लिए बोली 7 दिसंबर को खुल जाएगी.

पहले कंपनी बिक्री के लिए 550 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश करने वाली थी लेकिन बाद में उसे घटाकर 350 करोड़ रुपये कर दिया गया. इस तरह आईपीओ का आकार भी 800 करोड़ रुपये से कम होकर 600 करोड़ रुपये हो गया है.

250 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर
कंपनी ने बताया कि आईपीओ में 250 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयरों के अलावा बिक्री के लिए रखे गए 350 करोड़ रुपये के पुराने शेयर भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- मिलेगा कमाई का मौका, RateGain IPO और Shriram Properties समेत आ रहे हैं कई IPO

बिक्री के लिए रखे जाने वाले (ओएफएस) शेयरों में ओमेगा टीसी साब्रे होल्डिंग्स 90.95 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री करेगी जबकि टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज 8.34 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी. टीपीजी एशिया एसएफ 92.20 करोड़ रुपये और मॉरीशस इंवेस्टर्स लिमिटेड 133.5 करोड़ रुपये मूल्य के अपने शेयरों की पेशकश करेंगी.

इस निर्गम में कंपनी के कर्मचारियों के लिए तीन करोड़ रुपये मूल्य के शेयर आरक्षित होंगे. कर्मचारियों को अंतिम निर्गम मूल्य से 11 रुपये प्रति शेयर की छूट भी मिलेगी. इस कंपनी की दक्षिण भारत के रियल एस्टेट बाजार में अच्छी मौजूदगी है.

ये भी पढ़ें – बेटी की शादी करनी हो या फिर बनाना है रिटायरमेंट प्लान, SIP Formula में है हर समाधान

RateGain IPO
भारत में हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवल इंडस्ट्री की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी रेटगेन ट्रैवल (RateGain Travel) का आईपीओ 7 दिसंबर को सब्सक्रिप्शन खुलेगा. 1,336 करोड़ रुपये के आईपीओ में 7 से 9 नवंबर के बीच पैसे लगाया जा सकता है. इस आईपीओ के तहत 375 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत करीब 2.26 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री होगी. इस आईपीओ के तहत 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए 405-425 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card खो गया है तो जानिए दोबारा कैसे पाएंगे, जानिए आसान तरीका

इस महीने कई आईपीओ 
इस हफ्ते कई आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग -initial public offering) ओपन होने जा रहे हैं. निवेशकों को दुनिया की बड़ी ड्रिस्ट्रीब्यूशन टेक्नोलॉजी कंपनियों में शुमार रेटगेन ट्रैवल टेक्नोलॉजीज का आईपीओ, श्रीराम प्रॉपर्टीज का आईपीओ, मेट्रो ब्रांड्स आईपीओ और मैपमाई इंडिया आईपीओ में अप्लाई करने का मौका मिलेगा. ये कंपनियों 6-14 दिसंबर के दौरान प्राथमिक बाजार में कदम रखने जा रही हैं.

इस साल लॉन्च हुआ ज्यादातर आईपीओ ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. हालांकि, पेटीएम आईपीओ समेत कुछ ऐसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग भी रहे हैं जिन्होंने नवेशकों को तगड़ा झटका दिया है.

Tags: BSE Sensex, Earn money, Investment tips, IPO, NSE, Share allotment, Share market, Shares, Stock Markets



Source link

Share your feedback here