ca90597d9c76324842ca9aaf5796cd0b original
Health

इन चीजों को खाने-पीने से इम्यूनिटी होती है कमजोर


Omicron Variant: देशभर में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातर बढ़ रहे हैं. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. कोविड-19 (Covid-19) से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी है. इम्यून सिस्टम न केवल शरीर को बीमार होने से रोकता है बल्कि बीमार पड़ने की स्थिति में शरीर को वायरस से लड़ने में भी मदद करता है. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए. और ऐसी चीजों का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए जिससे इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

फ्राइड फूड (Fried Food)- फ्राइड फूड इम्यूनिटी के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. फ्राइड फूड में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं. इसले फ्राइड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए.

ठंडा सोडा- मौसम जरा सा गर्म होते ही हर किसी का मन ठंडा सोडा पीने का करता है लेकिन यह इम्यून सिस्टम के लिए बेहद हानिकार होता है. इसके साथ ही नियमित रूप से सोडा का सेवन करने से आप मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं और आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. इसलिए इसका सेवन आज ही करना बंद कर देना चाहिए.

सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks)– सोडा के साथ सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए. सॉफ्ट ड्रिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए बेहद हानिकार है. इनमें कैलोरी काफी अधिक होती है इनसे शरीर को किसी तरह का पोषण भी नहीं मिलता है. बल्कि मोटापा बढ़ता है. इसलिए इसका सेवन आज ही बंद करें.

अल्कोहल का सेवन- कोविड-19 के दौरान अल्कोहल का सेवन करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. इसलिए इसका सेवन बंद कर देना चाहिए.

ये भी पढे़ं

Omicron Variant: Covid-19 को हल्के में लेने की ना करें गलती, खानपान में करें ये आसान से बदलाव

Omicron Variant: मास्क उतारकर बाहर घूमने की ना करें गलती, इन लोगों को जल्दी चपेट में ले सकता है ओमिक्रोन

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here