ced9e341f98158cee9a57c7c492ac2aa original
Health

कोविड के दौरान नाश्ते में पराठों की जगह इन चीजों का करें सेवन, बढ़ेगी Immunity


Omicron Variant Diet: कोरोना काल (Coronavirus) में हर कोई अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए एक्सरसाइज, योग, प्राणायाम से लेकर काढ़े तक को अपनी रूटीन लाइफ में शामिल कर सकते हैं. लेकिन इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना कोई एक दिन का काम नहीं होता है. बल्कि इसके लिए पूरे दिन को रूटीन में करना पड़ता है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका खानपान.वहीं अगर आप अपनी डाइट बेहतर कर लें तो तमाम बीमारियों से खुद को आसानी से बचाया जा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको ब्रेकफास्ट की डाइट के बारे में बताएंगे क्योंकि ब्रेकफास्ट आपकी डाइट में सबसे अहम रोल निभाता है.

ब्रेकफास्ट दिन की पहली डाइट के तौर पर लेते हैं. लेकिन अक्सर लोग इसका मतलब गलत निकालते हैं और वो हैवी ब्रेकफास्ट के नाम पर सुबह भरपेट पूड़ियां या पराठे खा लेते हैं तो ये नुकसान कर सकता है इसलिए ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी चीजों का करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन चीजों से पराठों को रिप्लेस कर सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकता हैं.

  • इडली– इडली को ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है. आप सुबह के समय सूजी से बनी इडली को सांभर के साथ खाएं. इडली में तेल मसालों का कोई काम नहीं होती है. इसे ब्रेकफास्ट में लेने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है और आपके शरीर को भी एनर्जी मिल सकती है.
  • पोहा– पोहा ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, सबसे अच्छी बात है कि आप इसे अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं. इसके साथ ही पोहे को बनाने में बहुत समय भी नहीं लगता है और हेल्दी भी होता है.
  • मूंगदाल का चीला- मूंग की दाल का नाम सुनते ही लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं लेकिन अगर आपको ये दल पसंद नहीं है तो इसका चीला बनाकर ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन को मात देने के लिए इस तरह रखें अपनी Diet, Immunity भी होगी मजबूत

Covid-19: कोरोना शरीर के इस हिस्से को कर रहा है प्रभावित, लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here