Life Style

चॉकलेट डे सेलिब्रेशन के लिए ऐसे चुनें पर्फेक्ट चॉकलेट

Loading...


Loading...

Valentine Week Chocolate Day 2022: चॉकलेट डे (Chocolate Day) साल में दो बार सेलिब्रेट किया जाता है. एक बार 9 फरवरी को, जब आप वैलेंटाइन वीक के दौरान चॉकलेट डे मनाते हैं. और दूसरा यूनाइटेड स्टेट में भी हर साल नैशनल चॉकलेट डे मनाया जाता है, जिसका जोर-शोर से प्रचार किया जाता है और जबरदस्त सेलिब्रेशन इस दौरान होता है. अपने देश की बात करें तो चॉकलेट (Chocolate) हमारी देसी मिठाइयों का एक आसान विकल्प बन गई है. घर में हर समय मिठाई रखना तो संभव नहीं है लेकिन जब भी कुछ मीठा खाने का मन हो तो चॉकलेट का स्वाद कभी भी इंजॉय किया जा सकता है. 

हालांकि चॉकलेट्स एक नहीं बल्कि कई तरह की होती हैं. लेकिन ज्यादातर चॉकलेट्स में एक मुख्य अंतर होता है, जो इनके स्वाद के बेस को बदलने का काम करता है. यह है कि आपकी चॉकलेट में मिल्क सॉलिड्स की अधिकता है या फिर कोकोआ सॉलिड्स की. इनके बीच का यही अंतर इन्हें मिल्क चॉकलेट और डार्क चॉकलेट बनाता है. जिस चॉकलेट में मिल्क सॉलिड्स अधिक होता है, वह मीठी होती है और इसे मिल्क चॉकलेट कहते हैं. वहीं, जिस चॉकलेट में कोकोआ सॉलिड्स अधिक होता है, उसे डार्क चॉकलेट कहते हैं और यह स्वाद में कुछ कड़वापन लिए हुए होती है.

Loading...

कौन-सी चॉकलेट है ज्यादा बेहतर?

अब सवाल यह आता है कि कौन-सी चॉकलेट आपके लिए अधिक फायदेमंद होती है. तो आपको बता दें मिल्क चॉकलेट आमतौर पर बच्चों के लिए बनाई जाती है. ताकि उनके टेस्ट बड्स की मीठा खाने की इच्छा शांत किया जा सके. हालांकि हर उम्र के लोग इस चॉकलेट को खाना पसंद करते हैं. मिल्क चॉकलेट में अलग-अलग तरह के फिलर्स (Fillers) यानी भरावन डालकर इनके टेस्ट और टैक्सचर को बदला जाता है. ताकि वैरायटी तैयार की जा सके. यह चॉकलेट मीठा खाने की इच्छा को शांत करने का अच्छा तरीका है.

Loading...

हालांकि आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छी डार्क चॉकलेट होती है. यह चॉकलेट कई तरह से आपकी सेहत और सुंदरता को फायदा पहुंचाती है. इसलिए अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद है तो बेहतर होगा कि आप अपने रूटीन में डार्क चॉकलेट को शामिल करें. 

चॉकलेट खाने के फायदे 

Loading...
  • चॉकलेट डोपामिन हॉर्मोन का सीक्रेशन बढ़ाने में सहायक होती है. इसे खाने से मूड बेहतर बनता है और आप खुशी का अनुभव करते हैं.
  • चॉकलेट में पाया जाने वाला कोकोआ आपकी स्किन सेल्स की लाइफ बढ़ाने और स्ट्रेस का असर दूर करने का काम करता है. इससे आपकी स्किन अधिक ग्लोइंग और जवां बनती है.
  • Loading...
  • चॉकलेट खाने से तुरंत एनर्जी का अहसास होता है. क्योंकि शुगर और कोकोआ के कारण शरीर में बल्ड का सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे थकान दूर होने और नई ताजगी मिलने का अनुभव होता है.
  • चॉकलेट का सिर्फ एक छोटा पीस खाकर आप अपनी मीठा खाने की इच्छा को शांत कर सकते हैं. इससे आपको अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी और फैट भी उतना नहीं बढ़ेगा, जितना कि अन्य मिठाइयां खाने से बढ़ता.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

यह भी पढ़ें: Relationship: प्यार के रिश्ते में भी जरूरी है पर्सनल स्पेस, अपने पार्टनर से ऐसे करें बात

यह भी पढ़ें: प्यार का इजहार करें या ‘उसे’ शादी के लिए प्रपोज करना है, ऐसे बनेगी बात

Loading...



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here