n
Life Style

दिमाग नहीं कर रहा बिल्कुल भी काम? ये आदतें बना रही है इसे खोखला


Health Tips in Hindi: काफी लोगों मे देखा जा रहा है कि वे दिमाग संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं. जिसकी बदौलत उनको डिप्रेशन संबंधी समस्या होने लग जाती है. आजकल तो कम उम्र के बच्चे भी ऐसी ही बीमारियों से पीड़ित होने लगे हैं. बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं जिसका कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है.

व्यस्तता भरी लाइफ में आजकल लोग खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिससे सेहत खराब होती है और कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होना पड़ता है. इसका तुरंत अंदाजा नहीं होता है लेकिन यह दिमाग को अंदर से खोखला कर देता है. तो चलिए हम आज ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में आपको बताते हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

कम नींद लेना

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. इसके पीछे कम नींद लेना भी बड़ा कारण है. स्वस्थ शरीर के लिए पूरी नींद लेना काफी जरूरी है.

अत्यधिक मीठा खाना

ज्यादा मात्रा में शुगर लेने से भी दिमाग संबंधित परेशानी हो सकती है. इसलिए ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से बचना चाहिए.

ब्रेकफास्ट न करना

लोग सुबह देर से जगने की वजह से ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं. जिससे शरीर में कमजोरी आती है और दिमाग भी कमजोर बनता है. इसलिए इस बात को याद रखें की आप समय पर ब्रेक फास्ट जरूर लें.

गुस्सा करना

ज्यादा गुस्सा सेहत के लिए हानिकारण होता है. छोटी-छोटी बातों पर झल्ला जाना या फिर गुस्सा करना मानसिक तनाव को बढाता है. इसका असर सीधा हमारे दिमाग की नशों पर होता है. जिससे दिमाग संबंधित समस्या होना का खतरा बना रहता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:
Covid-19: Fever को जल्दी सही करने के लिए फॉलो करें ये तरीके, जल्द मिलेगा आराम
Women Health: महिलाएं UTI से रहती हैं सबसे ज्यादा परेशान, जानिए लक्षण और बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here