c6145b873fdcbafbc8ee8745f06948a7 original
Health

दिमाग पर भी असर कर रहा है ओमिक्रोन, याद करने की क्षमता हो रही कमजोर


Brain Fog cases: दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने हजारों की संख्या में लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है. खास बात तो यह है कि ये नया वेरिएंट वैक्सीनेटेड लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. दुनियाभर के शोधकर्ता इस पर स्टडी कर रहे हैं. जिसमें ओमिक्रोन के नए लक्षण और प्रभाव सामने आ रहे हैं.

एक रिसर्च में दावा किया जा रहा है कि ओमिक्रोन के संक्रमण का असर लोगों में काफी समय तक रहता है. जिससे यह आपकी लाइफस्टाइल को प्रभावित कर सकता है और आपको अपने काम करने में भी समस्या हो सकती है. ओमिक्रोन के इन लक्षण की पहचान रिसर्चर्स ने ब्रेन फॉग के रूप में की है. कोरोना संक्रमितों को मांसपेशियों में दर्द, दिल की धड़कन में अनियमितता, खांसी और अनिद्रा जैसी समस्या होती है.

Health Tips: सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम

बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रेन फॉग (Brain Fog) हमारे दिमाग पर असर डालता है. जिससे हमारी याद करने की शक्ति कम हो जाती है और हमें भूलने की समस्या हो सकती है. इस स्टडी में बताया जा रहा है कि ब्रेन फॉग से ग्रसित लोग अपनी पुरानी जिंदगी को भूलते जा रहे हैं. जबकि टेस्टिंग के दौरान इन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नजर नहीं आया है लेकिन व्यक्ति की मैमोरी में गिरावट आई है.

Omicron के हल्के लक्षण दिखते ही खुद को कैसे करें होम क्वारंटीन? इन बातों का रखें खास ध्यान

हो रही है ये समस्या

शोधकर्ता इस बात पर जांच करने में जुटे हैं कि ओमिक्रोन व्यक्ति के दिमाग पर किस तरह से असर कर रहा है. इस बीमारी से रिकवर होने में व्यक्ति को 6-9 महीने का समय लगता है. ब्रेन फॉग में लोगों को खराब नींद, काम करने में मन नहीं लगना और कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाने की समस्या होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here