9199fb26078bfa8308559ef65178ba89 original
Health

दौड़ते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो सकती हैं ये Running Injuries


Running Injuries: शरीर को फिट और हेल्दी बनाए रखने के लिए रंनिग यानी दौड़ाना सबसे अच्छा व्यायाम होता है. शरीर के शेप को ठीक रखने और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए भी रनिंग करना बहुत जरूरी है. बता दें शरीर को एक्टिव रखने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए दौड़ाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कभी-कभी दौड़ने के दौरान इंजरी हर रनर को परेशान करती है. दौड़ते समय छोटी सी गलती भी आपको गंभीर चोट दे सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको दौड़ते समय कौन सी रंनिंग इंजरीज का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में सावधानियों का पालन करने से और सही ढंग से दौड़ने से आप इस दौरान होने वाली रनिंग इंजरी से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं.

दौड़ते समय होने वाली रंनिंग इंजरीज-

  • घुटने में चोट लगना- दौड़ते समय घुटनों में इंजरी होना आम बात होती है. इसे पेटेलोफेमोरल सिंड्रोम भी कहा जाता है जो एक सामान्य प्रकार की चोट है जो आमतौर पर दौड़ते समय लगती है.
  • एडी के पीछे मांसपेशियों में सूजन- अक्सर दौड़ते समय आपने महसूस किया होगा कि इसकी वजह से एड़ियों के पीछे मांसपेशियों में सूजन और तनाव हो गया है. यह समस्या भी बहुत कॉमन मानी जाती है. बहुत ज्यादा तेज दौड़ने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है.

रनिंग के दौरान इंजरी से बचने के लिए टिप्स-

  • दौड़ते समय अक्सर लोग तमाम तरह की इंजरीज का शिकार हो जाते हैं. जैसे कि दौड़ने से पहले वार्मअप न करना.
  • जांघ और शरीर की मांसपेशियों को स्ट्रेच जरूर करें.
  • दौड़ने के बाद कूल-डाउन एक्सरसाइज का अभ्यास करें.
  • शुरुआत में बहुत ज्यादा तेज न दौड़ें
  • दौड़ते समय ढीले और सूती कपड़े पहने.
  • ऊबड़ खाबड़ वाली जगहों पर दौड़ने से बचें

ये भी पढे़ं-Health Tips: कितनी हेल्दी है आपकी बॉडी? जानने के लिए घर पर ही करें इस तरह से टेस्ट

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here