Life Style

पतलेपन से परेशान हैं तो वजन बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें

Loading...


Loading...

Weight Gain Diet: वजन घटाना जितना मुश्किल होता है कुछ लोगों के लिए बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल हो जाता है. हालांकि आजकल लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं. कुछ भी खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. कई बार जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ होने का भी संकेत होता है. जो लोग किसी बीमारी की वजह से पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है. ऐसे लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं. कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. ऐसे लोग मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए न जाने कितने उपाय करते हैं. आज हम आपको वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

Loading...

वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (Food For Weight Gain)

1- दूध और शहद (Milk and Honey)- अगर आपको मोटा होना है तो रोज दूध के साथ शहद पीएं. इससे बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ने लगेगा. आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं. इसे पीने से पाचन अच्छा रहता है और वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है. 
 
2- केला (Banana)- वजन बढ़ाने के लिए केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. अगर आपको मोटा होना है तो आप दिन में कम से कम 3-4 केले जरूर खाएं. केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. वजन बढ़ाने के लिए दूध या दही के साथ केला खाएं.

Loading...

80327b0e09252eba5b66bb537d4cec14 0

3- बादाम, खजूर और अंजीर (Almond, Dates and Figs)- वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स काफी मदद करते हैं. आप मोटा होने के लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर उबाल लें. इसे रोज दूध के साथ पीने से वजन बढ़ने लगेगा. रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.  

Loading...

4- दूध-दलिया और ओट्स (Milk and Oats)- दूध-दलिया या दूध ओट्स भी वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. नाश्ते में रोज दूध दलिया या मीठा ओट्स खाने से वजन में वृद्धि होती है. 

kishmish05

Loading...

5- किशमिश (Raisins)- वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस्तेमाल भी किया जाता है. मोटा होने के लिए 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें. रात में सोने से पहले इस दूध को उबाल लें और पी लें. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दूध के साथ किशमिश खा लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

ये भी पढ़ें: Diabetes Symptoms: बार-बार टॉयलेट आना हो सकता है डायबिटीज का लक्षण, इस तरह कंट्रोल करें ब्लड शुगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here