Health

पनीर के फूल से कंट्रोल करें डायबिटीज, इस तरह करें सेवन

Loading...


Loading...

Remedies For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन खत्म नहीं किया जा सकता है. आप खान-पान, हेल्दी लाइफस्टाइल और कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपाय से मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं. आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि है ‘ पनीर के फूल’. इसे भारतीय रेनेट, विथानिया कोगुलांस या पनीर डोडा भी कहा जाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. इससे आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 
​​
डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करता है?

ये एक जड़ी-बूटी है जो पैन्क्रियाज की बीटा सेल्स को सही करती है. इससे इंसुलिन का बेहतर उपयोग होता है. रोजाना पनीर के फूल का सेवन किया जाए तो इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को आसानी से मैनेज कर सकता है. शरीर में बीटा सेल्स इंसुलिन का उत्पादन करती हैं. डायबिटीज होने पर ये बीटा सेल्स डैमेज हो जाती हैं और इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाती हैं. जब आप पनीर के फूल का सेवन करते हैं तो पैन्क्रियाज इंसुलिन का सही उपयोग करती हैं. 

Loading...

पनीर के फूल का कैसे करें उपयोग? 

पनीर के फूल का उपयोग करने के लिए 6-7 पनीर के फूल लेकर इन्हें करीब 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. अब पानी समेत फूलों को उबाल लें, जिससे सारे गुण पानी में चले जाएं. अब इस पानी को छान लें और खाली पेट पिएं. आप चाहें तो पनीर के फूल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here