Health

सर्दी में बच्चे बन रहे हैं आलसी? इन टिप्स से उन्हें बनाइए एक्टिव

[ad_1]

Health Tips in Hindi: सर्दी के मौसम में किसी का भी रजाई से निकलकर काम करने का मन नहीं करता है. आलस व्यक्ति के शरीर को पकड़ लेता है. इस बीच देखा गया है कि बच्चों के अंदर भी काफी आलस आने लगा है, जिसके चलते बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी असर पड़ता है. इसलिए बच्चों के अभिवावकों को ध्यान देना चाहिए.

Health Tips: सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम

वैसे ज्यादा सर्दी में तो बच्चों के माता-पिता खुद आलसी हो जाते हैं, लेकिन बच्चों के आलस को देखकर माता-पिता नाराज होते हैं और उन पर गुस्सा करने लगते हैं. हालांकि इससे बचना चाहिए और दूसरे कई तरीकों से आप अपने बच्चों के एक्टिव रख सकते हैं.

बच्चों को एक्टिव रखने से पहले जरूरी है कि माता-पिता पहले खुद एक्टिव रहें, जिससे उनके बच्चे उन्हें फॉलो करते हुए काम करें. माता-पिता बच्चों के सबसे बड़े गुरु होते हैं. जिससे उन्हें शिक्षा मिलती है. सुबह जल्दी उठें, मॉर्निग वॉक पर जाएं और अपने बच्चों को भी साथ लेकर जाएं. इससे बच्चे पूरे दिन तरोताजा रहेगा.  

Omicron के हल्के लक्षण दिखते ही खुद को कैसे करें होम क्वारंटीन? इन बातों का रखें खास ध्यान

सर्दियों में लोगों के साथ नहाने की बड़ी समस्या रहती है और आलस में लोग नहाते नहीं है. ज्यादा सर्दी होने की वजह से बच्चों को भी नहाने के लिए नहीं कहते हैं. इसलिए पूरे दिन शरीर में आलस बना रहता है. इसलिए अपने बच्चों को रोज नहलाएं. ज्यादा सर्दी होने पर आप गर्म पानी से भी नहला सकते हैं. इसके अलावा अभिवावक अपने बच्चों को रोज सुबह अपना बिस्तर उठाने का काम करवाएं. जिससे बच्चों में एक्टिवनेस बनी रहेगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *