651f3f597b10c96550a6321a4796c52d original
Health

सर्द हवाओं से बचने के लिए करें ये जरूरी उपाय, इन टिप्स को करें फॉलो


Health Tips in Hindi: देशभर के कई इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. इसके साथ ही ठंडी हवाओं ने लोगों को काफी परेशान कर रखा है. लोग धूप निकलने का इंतजार कर रहे हैं. सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी हवा कई तहर से हानिकारक साबित हो सकती है. ज्यादा उम्र के लोगों में इससे जोड़ों की समस्या देखी गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शीतलहर से होने वाली मौतों के आंकड़ों में इजाफा हुआ है.

मौसम विभाग ने ठंड बढ़ने पर सावधानी बरतने की सलाह दी है, ताकि खुद को बचाकर रख सकें. इस दौरान आप गर्म चीजों को पीएं, जैसे चाय कॉफी इत्यादि. अदरक की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इससे आपके शरीर का तापमान ज्यादा रहेगा.

Omicron Variant: Covid-19 को हल्के में लेने की ना करें गलती, खानपान में करें ये आसान से बदलाव

इनसे करें परहेज

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सर्दी से बचाव के लिए शराब न पीने की सलाह दी है. शराब शरीर के तापमान को कम करती है जो ठंड के मौसम में नुकसानदायक साबित हो सकती है. इसके अलावा सर्दी से बचने के लिए आप गर्म कपड़े पहनें. सिर पर हेट लगाए रखें ताकि ठंडी हवाएं आपके कानों में न पहुंच सके.

Health Tips: कोरोना में ज्यादा काली मिर्च खाना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, जानिए नुकसान

एनडीएमए के अनुसार आप दस्ताने की जगह पर मिट्टन्स का उपयोग कर सकते हैं. मिट्टन्स को दस्तानों की तुलना में ज्यादा गर्म माना जाता है क्योंकि इसमें उंगलियां अलग-अलग नहीं रहती, जिससे पूरे शरीर में गर्मी बनी रहती है. इस तरह से आप खुद को सर्दी से बचा सकते हैं. हालांकि इसके अलावा आप कुछ खाने की चीजों को भी सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here