19fa2480bdf394b0931b1fefda0fb982 original
Life Style

सीजनल फलों में जरूर खाएं बेर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


Health Tips: फरवरी का महीना खट्टे मीठे बेर का सीजन होता है. फलों की दुकान पर आपको पीले-पीले बेर जरूर मिल जाएंगे. कुछ लोगों को बेर बहुत पसंद होते हैं, लेकिन कई लोग इसे बिल्कुल नहीं खाते हैं. शिवरात्रि के मौके पर भगवान को भी बेर चढ़ाए जाते हैं. बेर के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी. इस छोटे से फल में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं. बेर खाने से वजन कम होता है. इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. ऊर्जा पाने के लिए बेर बहुत अच्छा स्त्रोत है. बेर में कई तरह के पोषक तत्व, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. ये एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है. आइये जानते हैं बेर खाने के फायदे? 

बेर खाने के फायदे ?

1- जिन लोगों को वजन कम करना है उन्हें बेर जरूर खाने चाहिए. बेर खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं, इसमें कैलोरी उतनी ही कम होती है. इससे पेट भर जाता है और वजन भी कम होता है.
2- ताजा लाल और रसीले बेर खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी आप दूर रह सकते हैं. ये कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. 
3- बेर विटामिन और मिनरल का अच्छा स्रोत है. इसमें भरपूर विटामिन सी, विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता है. बेर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. 
4- बेर में काफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसे खाने से लीवर की समस्या भी नहीं होती है. 
5- बेर न सिर्फ सेहत का ख्याल रखता है बल्कि आपकी त्वचा को भी खूबसूरत बनाता है. इससे त्वचा चमकदार बनती है और इसमें एंटी-एजिंग एजेंट भी पाए जाते हैं. 
6- बेर खाने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. बेर में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है. इसके अलावा फास्फोरस भी पाया जाता है.
7- जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें बेर जरूर खाना चाहिए. बेर खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है.

ये भी पढ़ें: Immunity: कोरोना में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है आडू, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here