Life Style

अच्छी नींद लेकर भी बढ़ सकती है इम्यूनिटी

[ad_1]

Covid-19: कोरोना (Coronavirus) के इस दौर में जिस एक चीज पर लोगों को विशेष ध्यान देना चाहिए वह शरीर की मजबूत इम्यूनिटी. जिन लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है उनमें न सिर्फ कोरोना बल्कि अन्य तरह के संक्रमण का जोखिम भी कम होता है. वहीं पिछले दो साल से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर हम तमाम तरह के उपाय करते आ रहे हैं. लेकिन अगर हम  कहें कि सोते-सोते भी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं तो क्या आप इस बात पर विश्वास कर पाएंगे? आप विश्वास करें या न करें ये सच है कि आप अच्छी नींद लेकर भी अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए जरूरी है अच्छी नींद- अच्छी नींद को मजबूत इम्यूनिटी के लिए आवश्यक माना गया है. अच्छी नींद लेने से टी सेल्स प्रतिरक्षा कोशिकाओं में सुधार करती है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिससे आप कोरोना जैसे संक्रमण से भी आसानी से मुकाबला कर सकते हैं.

आहार भी महत्वपूर्ण है– इम्यूनिटी को मजबूती देने के लिए अच्छी नींद के साथ-साथ स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करना भी बहुत जरूरी है. इसलिए भोजन में हरी सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, और स्वस्थ वसा को जरूर शामिल करना चाहिए. भोजन में विटामिन डी, सी आयरन,प्रोटीन और अन्य खनिजों से युक्त चीजों को शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है.

शारीरिक रूप से रहें एक्टिव- शारीरिक रूप से एक्टिव रहना भी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी माना जाता है. इसके लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए.

तनाव को कम करें– इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखना भी आवश्यक माना जाता है. बता दें अधिक चिंता करने वाले लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant: ओमिक्रोन से बचने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट का बनाएं हिस्सा, जल्दी होगी रिकवरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *