Life Style

बालों की खोई हुई शाइन पाने के लिए लगाएं ये मास्क

[ad_1]

Hair Care Tips: रोजाना धूप, मौसम में बदलाव, तनाव और प्रदूषण के संपर्क में आने से हमारे बाल रूखे, बेजान और डैमेज हो जाते हैं. इसके अलावा गर्म पानी, बहुत ज्यादा शैंपू करना, अधिक स्टाइल करना, बालों को गलत तरीके से ब्रश करना इन सभी की वजह से बाल ड्राई हो जाते हैं. हालांकि बाजार में अनगिनत हेयर केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं और बालों के लिए आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते हैं. लेकिन नेचुरल चीजों सें बेहतर कुछ भी काम नहीं करता है. वहीं नॉर्मल हेयर मास्क का इस्तेमाल करके अपने बालों को शाइनी बनाया जा सकता है.  ऐसे में आज हम यहां आपको कुछ आसान से हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जो आसानी से तैयार हो जाते हैं.

मास्क नंबर-1– आपके बेजान,रूखे और डैमेज बालों के इलाज के लिए शहद हेयर मास्क सबसे अच्छा है. यह स्कैल्प की नमी और बालों को जड़ से सिरे तक पोषित कर कंडीशन्ड रखने में मदद करता है.

सामग्री- 2 बड़े चम्मच शहद, एप्पल साइड विनेगर 2 चम्मच, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल

विधि– एक कटोरी लेकर उसमें शहद डालें और उसमें नारियल का तेल, साइड विनेगर मिलाकर एक हेयर मास्क बना लें. इसे गीले बालों में लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए हेयर मास्क को छोड़ दें. इसके बाद इसे धो लें. बता दें जब बालों की शाइन कम होने लगती है तो यह हेयर मास्क शाइन बढाने में मदद करता है.

मास्क नंबर-2

सामग्री– डालचीनी  पाउडर 2 बड़े चम्मच, नारियल का तेल 2 बड़े चम्मच.

विधि– इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में दालचीनी लें. इसमें नारियल का तेल डालें. दोनों को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे बालों में लगाएं और रातभर के लिए या 40 मिनट के लिए अपने बालों में छोड़ दें. इसके बाद शैंपू कर लें. इस मास्क को लगाने से बालों के झड़ने की समस्या समाप्त होती है.

ये भी पढ़ें Health Tips: दौड़ते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो सकती हैं ये Running Injuries

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *