Health

ये घरेलू नुस्खे कमर दर्द से दिलाएंगे छुटकारा, जरूर करें ट्राई

[ad_1]

Back Pain Remedies: वर्क फॉम होम के दौर ने लोगों की लाइफस्टाइल को काफी प्रभावित किया है. जिससे कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा सर्दी का मौसम भी हालत खराब कर रहा है. इस दौरान देखा गया है कि काफी लोगों को शरीर में दर्द की शिकायत का सामना करना पड़ रहा है. 

Omicron Variant Alert: Covid-19 से संक्रमित लोग इस तरह पा सकते हैं कफ से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

शरीर में जकड़न के साथ बैठे-बैठे कमर में दर्द होने लगता है. जिससे आपको उठने-बैठने में दिक्कत होने लगती है और किसी काम में मन भी नहीं लगता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ठंड में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में जकड़न या दर्द की समस्या रहती है. तो चलिए इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू उपचार बतातें हैं जो कि आपके दर्द को कम करने में मदद करेगा.

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

  • सर्दी की वजह से होने वाले कमर दर्द में अदरक वाली चाय से आपको राहत मिलेगी. इससे आपको सर्दी में राहत के साथ सर्दी, जुकाम-बुखार जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा और आपकी कमर में दर्द भी नहीं होगा.
  • इसके अलावा हल्दी के दूध का सेवन करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होंगी और इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे दर्द की समस्या नहीं आएगी.
  • ठंड के मौसम में सरसों के तेल की मालिश भी शरीर के लिए काफी लाभदायक रहती है. सरसों के तेल में लहसुन की 3-4 कलियां डालकर गर्म कर लें. उसके बाद शरीर की मालिश करवाएं, आपको दर्द में राहत मिलेगी.
  • शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द को कम करने के लिए एक्सरसाइज सबसे बढ़िया उपचार माना जाता है.
  • योगासन करके भी खुद को एक्टिव रख सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *