Omicron के खतरे के बीच घटी होम आइसोलेशन की अवध‍ि, क्या ये हो सकता है घातक?
Health

Omicron के खतरे के बीच घटी होम आइसोलेशन की अवध‍ि, क्या ये हो सकता है घातक?

Loading...


Loading...

Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर ने देश में दस्तक दे दी है. जिससे लोगों के बीच भय का माहौल है. लाखों की संख्या में कोरोना के मामले फिर निकल रहे हैं. हालांकि सरकार इससे निपटने के लिए कई प्रयास कर रही है. लोगों को भारी मात्रा में वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. लेकिन इसके बावजूद भी सरकार ने आइसोलेशन की अवधि को घटा दिया है.

दरअसल, विश्व स्वास्थ संगठन और विशेषज्ञों के द्वारा ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में कम खतरनाक बताया जा रहा है. जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन की अवधि को 14 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है. इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने भी होम आइसोलेशन को दस दिन से घटाकर सात दिन कर दिया है.

Loading...

Health Tips: Covid-19 के दौरान अच्छी सेहत के लिए इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रोन, डेल्टा की तुलना में ज्यादा संक्रामक है लेकिन कम खतरनाक है. जिसके चलते भारत समेत विश्व के कई देशों में आइसोलेशन की अवधि को घटा कर कम कर दिया गया है. स्वास्थ्य सचिव साजिद जावेद ने घोषणा की है कि इंग्लैंड में कोरोना से संक्रमित होने या लक्षण पाए जाने पर 5 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना होगा.

Loading...

Omicron News: आईसीयू में फिर बढ़ने लगी मरीजों की संख्या, ओमिक्रोन को कमजोर समझने की भूल पड़ सकती है भारी!

वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ओमिक्रोन डेल्टा के मुकाबले काफी कमजोर है जिसके चलते आप को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है. लेकिन कुछ लोगों में देखा गया है कि सात दिनों तक आइसोलेशन में रहने के बाद भी संक्रमण देखा गया है, जिसके चलते सरकार ने कम से कम 10 दिन तक आइसोलेट रहने की सलाह दी है.

Loading...

विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादातर मरीजों में ओमिक्रोन के लक्षण 3 से 6 दिनों में ज्यादा देखने को मिले हैं. विशेषज्ञों होम आइसोलेशन की अवधि 10 दिन से कम करना ठीक नहीं मानते हैं. वहीं दुनिया की अर्थव्यवस्था पहले ही चरमराई हुई है. तर्क दिया जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई देश होम आइसोलेशन की अवधि घटा रहे हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here