Snacks (स्नैक्स)

Unique Dahi Phulki : इन टिप्स को ध्यान में रखकर बनाएं बहुत सॉफ्ट दही फुल्की

आज मैं आपको सबसे सॉफ्ट और एक नए तरीके से Unique Dahi Phulki दही फुल्की बनाना बताउंगी। जिससे आपकी फुल्की बहुत ही नर्म और फूली-फूली बनेगी। अगर आपकी फुल्की नर्म नही बनती हैं। फुल्की बनते वक़्त कुछ प्रोब्लम्स आती हैं। तो आप इन टिप्स के साथ फुल्की बनायें। जिससे आपकी फुल्की बहुत ही लाजवाब बनेगी और ये दही फुल्की बनाने का एकदम नया और आसान तरीका हैं। इस तरह से बनी दही फुल्की को जो भी खायेंगा दोबारा जरूर मांगेगा।

Maggi Crepes recipe – मैगी से बना ऐसा चटपटा नया नाश्ता जिसे आपने कभी नही खाया होगा

आवश्यक सामग्री – ingredients for Unique Dahi Phulki

  • बेसन = 1 कप
  • फ्रेश दही = 300 ग्राम
  • हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = 2 पिंच
  • हरी चटनी = 1 टीस्पून
  • नमक = ज़रूरत अनुसार
  • ऑइल = फुल्की को डीप फ्राई करने के लिए

तड़के के लिए

  • हींग = एक पिंच
  • सरसों के दाने = ½ टीस्पून
  • ज़ीरा = ½ टीस्पून
  • करीपत्ते = 5 से 6 बारीक काट ले
  • हरी मिर्च = 3 से 4 बारीक काट ले
  • सूखी लाल मिर्च = 1 तीन से चार टुकड़ो में काट ले
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा बारीक चोप कर ले
  • हरा धनिया = एक चौथाई कप बारीक कटा हुआ
  • ऑइल = 2 टेबलस्पून

विधि – How to make unique dahi phulki

Unique Dahi Phulki

दही फुल्की बनाने के लिए सबसे पहले आपको फुल्की का बेटर बनाना होगा। जिसके लिए आपको एक बाउल में बेसन को छानकर डालना हैं। बेसन को छानने से ये एकदम स्मूद हो जाता हैं और इसमें कोई लम्स नही रहते हैं। Unique Dahi Phulki

फिर बेसन में स्वाद अनुसार नमक, लाल मिर्च का पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर इन चीज़ों को बेसन में मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर हैण्ड विस्कर से मिक्स करते हुए गाढ़ी कंसिस्टेंसी का लम्स फ्री बेटर बना ले। Unique Dahi Phulki

आपको बेटर बनाते समय एक बात का ख़ास ध्यान रखना हैं। तभी आपकी फुल्की फूली-फूली बनेगी। जब आप पानी डालकर बेसन को घोले, तो एक ही डायरेक्शन में कम से कम 5 से 6 मिनट तक घोले इस तरह से आपकी फुल्की सॉफ्ट बनेगी और पानी को थोड़ा-थोड़ा करके डालने से बेटर आसानी से बनेगा और पतला भी नही होगा।Unique Dahi Phulki

जब बेटर बन जाएँ, तब इसको ढककर रख दे। उसके बाद एक बड़े बाउल में दही को डालकर पहले इसको भी फेट ले। जिससे आपकी दही स्मूद हो जाएँ। फिर दही को पतला करने के लिए इसमें एक कप पानी डाले और इसको भी मिक्स कर ले। पानी आप अपने हिसाब से ज़्यादा भी कर सकते हैं। क्यूंकि जब हम फुल्की को दही में डालते हैं। तो फुल्की भी थोड़ी बहुत दही अब्ज़ोर्ब करती हैं। Unique Dahi Phulki

दही को पतला करने के बाद इसमें अपने टेस्ट के हिसाब से नमक डालने के बाद हरी चटनी डाले और मिक्स कर ले। फिर एक चौथाई कप हरे धनिये से आधा हरा धनिया डाले और इसको भी मिला ले। (अगर आपको थोड़ा तीखा ज़्यादा पसंद हैं तब आप इसमें चटनी को अपने हिसाब से थोड़ा सा ज़्यादा भी कर सकते हैं)

अब आप दही में तड़का लगाने की तैयारी कर ले। एक पैन में दो टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब इसमें सरसों के दाने, ज़ीरा और हींग डाले और फिर इसमें अदरक, हरी मिर्च और सूखी कटी हुई लाल मिर्च डालकर इन सब को थोड़ा फ्राई हो जाने दे।

उसके बाद गैस को बंद करके इसमें करीपत्ते डालकर मिक्स कर ले और फिर तड़के को थोड़ा ठंडा हो जाने दे। जब तड़का ठंडा हो जाएँ, तब इसको दही वाले बाउल में डालकर मिक्स करे और फिर बाउल को एक साइड रख ले।

फिर फुल्की बनाने की तैयारी करे। एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म हो जाने के लिए रखे। उसके बाद आप बेटर को देखे और इसमें अब बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करे। फिर बचा हुआ हरा धनिये डालकर दो मिनट तक फिर से एक ही डायरेक्शन में फेटे और जब ऑइल गर्म हो जाएँ।

तब हाथ से थोड़ा-थोड़ा बेटर लेकर ऑइल में डालते रहे। एक बारी में आपकी कढ़ाई में जितनी फुल्की आएं, उतनी डाले और इनको डालने के बाद तुरंत ना पलटे। जब फुल्की अपनी शेप ले ले और थोड़ी सी सिक जाएँ। फुल्की को आपको मीडियम फ्लेम पर सेकना हैं।

उसके बाद फुल्की को पलटे और फ्राई होने दे और आप फुल्की को अलट-पलटकर फ्राई कर ले। जब आपकी फुल्की सब साइड से सुनहरी हो जाएँ, तब इनको प्लेट में निकाले और इसी तरह से बाकी की फुल्की भी बना ले। जब फुल्की ठंडी हो जाएँ फिर एक बड़े बाउल में पानी करके सारी फुल्की को इस पानी में डालकर कम से कम 3 से 4 मिनट रहने दे।

तय समय बाद एक-एक फुल्की को हाथ से हल्का-हल्का प्रेस करते हुए दही वाले बाउल में डाले। जिस दही में आपने तड़का लगाया हैं। उस दही वाले बाउल में डालते रहे और फिर चम्मच से बहुत हल्के हाथ से मिक्स कर ले। जिससे सारी फुल्की दही में मिल जाएँ और फुल्की टूटे भी नही।

इस तरह से आपकी बहुत ही लाजवाब और नए तरीके की आसान दही फुल्की बनकर तैयार हैं। जो आपको और आपकी फैमिली को बहुत पसंद आएँगी।

Image Source: Shan e Delhi

Recipe Source: Shan e Delhi

Unique Dahi Phulki Recipe

Prep Time10 mins

Cook Time15 mins

Total Time25 mins

Course: Chaat Recipe

Cuisine: Indian

Keyword: Bhalla Papdi Chaat, dahi bhalla, dahi phulki, dahi vada recipe

Servings: 4 people

Source link

Share your feedback here