Life Style

काफी खतरनाक है ‘लॉन्ग कोविड’, इसके खतरे से बचने के लिए ये 4 सूपरफूड हैं कारगर विकल्प

Loading...


Loading...

Covid-19 Cases in India: कोरोना वायरस की तीसरी लहर का कहर पूरी दुनिया में जारी है. ओमिक्रोन के लक्षण डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले में काफी कम है लेकिन यह भी गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं. इस बीच लॉन्ग कोविड के केसेस भी सामने आ रहे हैं. दरअसल लॉन्ग कोविड में लोग कोविड से रिकवर होने के बाद भी इसके लक्षणों से जूझते रहते हैं. कोरोना टेस्ट में निगेटिव आने के बाद भी कई लोग कोविड से जुड़े लक्षणों की शिकायत करते हैं, जो उनके शरीर में परेशानी पैदा करता है.

Omicron Variant Alert: Covid-19 से संक्रमित लोग इस तरह पा सकते हैं कफ से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

कोरोना के पहली लहर के समय लॉन्ग कोविड से काफी लोग परेशान थे. कमजोरी, लगातार खांसी, स्वाद और सुगंध की कमी और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण लोगों के रिकवर होने के बाद भी उन्हें परेशान कर रहे थे. ज्यादातर कमजोर इम्यूनिटी लॉन्ग कोविड का कारण होता है. अब तीसरी लहर में ऐसे संक्रमण से बचने के लिए कुछ सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको वो 4 तरह के पोषण बता रहे हैं, जो आपको लॉन्ग कोविड से बचा सकते है और आपके इम्यूनिटी को मजबूती देंगे.

कोम्बुचा चाय

Loading...

कोम्बुचा चाय को सरल भाषा में फेर्मेंटेड चाय कहते है. इसमें शक्तिशाली प्रोबायोटिक गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. यह हरी या काली चाय का एक मीठा रूप है जो पाचन में सुधार करता है. साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. कोम्बुचा डिटॉक्स और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. रंग और बनावट के मामले में यह परत मशरूम की तरह दिखती पड़ती है. इसलिए कोम्बुचा को ‘मशरूम चाय’ के नाम से भी जाना जाता है. कोम्बुचा में विटामिन की एक बड़ी मात्रा होती है, खास तौर पर विटामिन C और B. इसका नियमित सेवन बीमारियों को कम कर सकता है.

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

Loading...

केफिर दूध

इम्यूनिटी को मजबूती देने के लिए ये जरूरी है कि पेट की सेहत अच्छी बनी रहे. अन्य डेयरी उत्पादों की तरह, केफिर दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है. इसमें विटामिन B12, मैग्नीशियम, बायोटिन, विटामिन K2, एंजाइम, फोलेट और प्रोबायोटिक्स शामिल हैं. शरीर को सही चीजें खिलाना और किसी भी खाद्य पदार्थ से परहेज करना बहुत फायदेमंद होता है.

Loading...

सॉवरक्रॉट गोभी

सॉवरक्रॉट या बारीक कटी हुई कच्ची पत्ता गोभी प्रोबायोटिक्‍स में भरपूर होती है. इसका स्वाद खट्टा होता है. यह पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे पाचन और आंत स्वस्थ रहता है. फर्मेटेड पत्‍ता गोभी में कैलोरी कम और विटामिन C की अच्‍छी मात्रा होती है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है. रोजाना सॉवरक्रॉट के सेवन से वजन घटाने और पेट की सेहत को बेहतर करने में मदद करती है.

Loading...

किमची या मसालेदार कोरियन गोभी

किमची एक कोरियाई अचार है. जिसमें गोभी मुख्य रूप से इस्तेमाल होती है. किमची दुनिया के हेल्दी फूड्स में से एक है. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. पेट की सेहत को बनाए रखने के लिए किम्ची का सेवन रोजाना किया जा सकता है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here