170d0e681af89db9a3326760118a69cb original
Health

कोरोना काल में खांसी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी


Omicron Variant: सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी परेशान करती है. वहीं कोविड के समय में खांसी, बैक्टीरियल इंफेक्शन, एलर्जी, साइनस या सर्दी के कारण हो सकती है. बता दें कि खांसी दो तरह की होती है सूखी खांसी और गीली खांसी. सूखी खांसी वो होती है जिसमें कफ या बलगम नहीं होता है. यह खांसी सामान्य सर्दी जुकाम या फिर अस्थमा की वजह से भी हो सकती है. वहीं सूखी खांसी होने का सबसे बड़ा कारण हवा में प्रदषण और एलर्जी हो सकता है. वहीं दोनों तरह की खांसी के उपचार भी बिल्कुल अलग होते हैं लेकिन अक्सर लोग दोनों तरह की खांसी से निजात पाने के लिए एक ही तरीका अपनाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. कोविड-19 के दौरान ज्यादातर लोग खांसी से परेशान हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप खांसी से छुटकारा पा सकते हैं.

सूखी खांसी का इलाज– सूखी खांसी से परेशान है तो आप तुलसी का सेवन करें.सूखी खांसी से निजात पाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल चाय में किया जा सकता है. या फिर आप तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर और उस पानी को गर्म करके भी पी सकते हो.बता दें तुलसी  का सेवन करने से एलर्जी, अस्थमा या फेफड़ों की बीमारी के कारण होने वाली खांसी से भी आराम मिलता है.

गीली खांसी का उपचार- खांसी के साथ बलगम आता है तो वो गीली खांसी है. गीला खांसी के उपाचर के लिए अदरक का सेवन करें. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो खांसी का उपचार करने में असरदार है. अदरक का सेवन करने से गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: ओमिक्रोन की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें इग्नोर

Omicron Variant Alert: सर्दी में खाएं शहद और भुनी लौंग, खांसी से मिलेगा आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here