Health

कोरोना में हाइपरटेंशन के मरीज को है ज्यादा खतरा, जानिए कैसे करें इस बीमारी को कंट्रोल?

[ad_1]

Hypertension Control: हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बीमारी में दिल की धमनियों में ब्लड तेजी से दौड़ने लगता है. ऐसी स्थिति में मरीज को बहुत तेज गुस्सा आता है. हाइपरटेंशन के मरीज को थकान, सीने में दर्द, सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ जैसी परेशानी भी होने लगती है. कोरोना काल में आपकी ये परेशानी और बढ़ गई है. हाइपरटेंशन के मरीज को कोरोना संक्रमण का खतरा भी ज्यादा रहता है. ऐसे मरीजों को अपनी सेहत बहुत ख्याल रखना चाहिए. 

हाइपरटेंशन को कैसे कंट्रोल करें

1- आहार- आप अपने खान-पान से हाइपरटेंशन की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. स्वस्थ और संतुलित आहार लेने से उच्च रक्तचाप को रोकने में काफी मदद मिलती है. हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए DASH डाइट अपनाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा खुद को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने के लिए आप खूब पानी पिएं. 

2- तनाव को दूर करें- आजकल कोरोना महामारी की वजह से लोगों की लाइफ में काफी तनाव बढ़ गया है. ऐसे में अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको अपने मन और शरीर को आराम देना चाहिए. इसके लिए आप योग, ध्यान और अरोमाथेरेपी जैसी तनाव मुक्त विधियों का अभ्यास कर सकते हैं.  

3- स्मोकिंग और शराब छोड़ दें- अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको धूम्रपान और शराब पीने से बचना चाहिए. आपकी ऐसी अस्वस्थ्य आदतें आपके ब्लड-प्रेशर, हार्ट हेल्थ और सरकैडियन रिदम को प्रभावित कर सकती हैं.

4- वजन को नियंत्रित रखें- अगर आपको हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आपको वजन कंट्रोल रखना चाहिए. अगर आपका वजन ज्यादा है, तो शरीर के कुल वजन का केवल 10 प्रतिशत कम करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा.

5- दवाएं- अगर आपको डॉक्टर ने उच्च रक्तचाप की दवा दी है तो उसे तब तक न छोड़ें जब तक कि आपका डॉक्टर सलाह न दे. इससे ब्लड प्रेशर एकदम से ऊपर-नीचे हो सकता है जिसके चलते आपको कई तरह के कॉम्पलीकेशन हो सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Coffee Benefits: रोजाना कितनी कॉफी पीनी चाहिए? जानिए रोज कॉफी पीने के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *