Health

डायबिटीज में किशमिश खानी चाहिए या नहीं? जानिए कौन सी चीजों से करें परहेज

Loading...


Loading...

Avoid Food n Diabetes: डायबिटीज होनो पर लोगों को समझ नहीं आता कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं. ये एक ऐसी बीमारी है, जो कई दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. डायबिटीज हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल (Insulin Levels) को प्रभावित करती है. ऐसे में मरीज को दवाओं के साथ-साथ डाइट का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे लोगों को हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Leve) को मेंटेन रखने के लिए अपनी डाइट को बैलेंस करना आना चाहिए. मधुमेह का सीधा असर हमारे भोजन से जुड़ा होता है. अगर आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करना है तो अपने खाने को मैनेज करना जरूरी है. जानते हैं डायबिटीज के मरीज क्या खा सकते हैं क्या नहीं? 

डायबिटीज के मरीज इन फूड्स से करें परहेज
 
1- किशमिश- डायबिटीज के मरीजों को ड्राईफ्रूट्स में किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए. किशमिश मीठी होती है ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को किशमिश के परहेज रखना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है. अंगूर और किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में काफी अंतर होता है. इसलिए किशमिश को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए. 

Loading...

2- सफेद ब्रेड- डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में आपको खाने में व्हाइट ब्रेड बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको जिस खाने में स्टार्च ज्यादा हो वो नहीं खाना चाहिए. सफेद ब्रेड, मैदा, पास्ता और दूसरी स्टार्च वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसी चीज़ों में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है. 

3- चीकू- डायबिटीज के पेशेंट को फलों में चीकू खाने से भी परहेज करना चाहिए. चीकू खाने में बेहद मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा बढ़ा हुआ होता है. इसलिए शुगर के मरीजों को चीकू नहीं खाना चाहिए. 

Loading...

4- फुल क्रीम मिल्क- दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए दूध को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको फुल फैट मिल्क नहीं पीना चाहिए. ज्यादा फैट से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. इसकी जगह आप लो फैट दूध का उपयोग करें. 

5- आलू- मधुमेह के रोगियों को आलू का सेवन भी बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. ज्यादा आलू खाना शुगर पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी बहुत होती है. आलू खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Loading...

Post Covid-19 Problem: कोरोना से रिकवर होने के बाद दिखें ये लक्षण तो हो सकती है हार्ट में कमजोरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here