Life Style

रोजाना कितनी कॉफी पीनी चाहिए? जानिए रोज कॉफी पीने के फायदे

Loading...


Loading...

Coffee For Hear: कॉफी का स्वाद और खुशबू ऐसी होती है कि पीने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है. खासतौर से सर्दियों में कॉफी पीने का मज़ा ही कुछ और है. कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी और स्फूर्ती आती है. कुछ लोग रोजाना कई बार कॉफी पीते हैं. कॉफी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. कॉफी हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कॉफी पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. जानते हैं कॉफी के फायदे और स्वस्थ रहने के लिए आपको रोजोना कितनी मात्रा में कॉफी पीनी चाहिए. 

1- हार्ट अटैक का खतरा कम करती है कॉफी- एक रिसर्च में पता चला है कि जो लोग रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीते हैं उन्हें हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. ऐसे लोगों के हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है. रिसर्च में कहा गया है कि सीमित मात्रा में कॉफी पीना शरीर के लिए फायदेमंद है. 

Loading...

2- डायबिटी में फायदेमंद कॉफी- कॉफी सिर्फ हार्ट की बीमारियों को ही दूर नहीं करती बल्कि इससे डाइबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. अगर आप दिन में करीब 5 कप तक कॉफी पीते हैं तो इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा करीब 25 प्रतिशत कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीज हार्ट की बीमारियों से ज्यादा मरते हैं. 

3- वजन कम करती है कॉफी- अगर आप वजन कम करने का प्लान कर रहे हैं तो आप कॉफी पी सकते है. कॉफी में कैफीन होता है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है. साथ ही इससे पैदा होने वाली गर्मी मोटापे को कम करने में मदद करती है. 

Loading...

4- तनाव से बचाती है कॉफी- कई रिसर्च में इस बात का जिक्र किया गया है कि कॉफी पीने से तनाव कम हो जाता है. कॉफी पीने से शरीर में अल्फा-एमिलेज (sAA) नामक एंजाइम में बढ़ोत्तरी हो जाती है. कैफीन टेंशन को दूर भगाने में मदद करती है. 

5- ऊर्जा को बढ़ाती है कॉफी- अगर ऑफिस में काम करते वक्त आपको थकान या बोरियत लग रही है तो आप 1 कप कॉफी पीकर अपनी एनर्जी को बढ़ा सकते हैं. कॉफी पीने से तुरंत सतर्कता आ जाती है. आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं.

Loading...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Covid-19: कोविड-19 से बचने के लिए इन चीजों को अपनी आदत में शामिल कर लें, डबल होगी शरीर की Immunity

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here