68c833969a89aa0de68d67302ffd069c original
Health

वर्क फ्रॉम होम में बढ़ रहा है आपका वजन तो करें ये काम


Work From Home: बहुत से लोग हैं जो कोविड काल (Coronavirus) के दौरान फिट हो गए थे पर अचानक वर्क फ्रॉम होम मिलते ही उनमें मोटापे के लक्षण नजर आ रहे हैं. वहीं इन दिनों ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच कई लोग फिर से वर्क फ्रॉम होम के तहत काम कर रहे हैं.  आखिर वर्क फ्रॉम होम में दोबारा आने के बाद अब वजन दोबारा से क्यों बढ़ रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि वर्कफ्रॉम होम के दौरान लोग अपनी रूटीन छोड़ देते हैं जिसका बुरा असर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है. ऐसा ही एक साइड इफेक्ट है वजन बढ़ाना. अगर आप डाइट, एक्सरसाइड, सही आदतों को वर्क फ्रॉम होम में छोड़ देंगे तो दोबारा मोटापा आपको अपना शिकार बना सकता है. ऐसे में वजन बढ़ने की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ काम करने चाहिए जिससे आप अपना  वजन बढ़ने से रोक सकते हैं. चलिए जानते हैं.

वर्क फ्रॉम होम में इस एक्सरसाइज से घटाएं वजन-

  • वर्क फ्रॉम में पानी पीकर घटाएं वजन- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो वर्क फ्रॉम होम के दौरान पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें. पानी आपकी भूख को कम करता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. हम घर में रहते हुए पानी का सेवन कम कर देते हैं और इसकी वजह से मोटापे का शिकार बन जाते हैं. इसलिए आपको हर दिन 7 से 8 गिला पानी का सेवन करना चाहिए. वहीं अगर आप सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने की जगह गुनगुना पानी पीते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. बता दें गरम पानी से फैट कम हो सकता है.
  • इन आहार को कहें बाय-बाय- वर्क फ्रॉम के दौरान आपको बाहर की किसी चीच की चीज का सेवन करना अवॉइड करना चाहिए. कोविड के मद्देनजर और फिट रहने के लिए आप होम डिलीवरी के जरिए फूड ऑर्डर करने के बजाए घर में ही हेल्दी खाना कुक करें.

ये भी पढ़ें Omicron Variant: ओमिक्रोन होने पर शरीर देता है ये संकेत, लोगों को नहीं होता है एहसास

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here