64ffafa5af20ca13880224b17dd10f5a original
Life Style

विटामिन डी से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थ, इन 5 चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें

Loading...


Loading...

Vitamin D Vegetarian Food: शरीर को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-डी (Vitamin D) बहुत जरूरी है. आजकल लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के शरीर में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होने लगी है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको सुबह 11 बजे तक की धूप जरूर लेनी चाहिए. सूरज की किरणों से शरीर में अपने आप विटामिन डी बनता है. अगर धूप नहीं ले पा रहे हैं तो भोजन से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. हालांकि शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ सीमित संख्या में ही हैं. आज हम आपको विटामिन डी से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थों (Natural Vegetarian Food Source of Vitamin D) के बारे में बता रहे हैं.

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Vitamin D Natural Food Source)

Loading...

1- दूध- दूध को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों होते हैं. अगर आपको गाय का दूध मिल जाए तो और भी अच्छा है. गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप रोज 1 गिलास गाय का दूध पीकर विटामिन डी प्राप्त तर सकते हैं. 

2- मशरूम- मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी5, विटामिन सी और मैग्नेशियम काफी पाया जाता है. मशरुम को विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. 

Loading...

3- दही- रोज दही खाने से न सिर्फ विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि इससे कैल्शियम भी मिलता है. दही से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दही खाने से पेट भी फिट रहता है. 

4- संतरा- संतरा को लोग विटामिन सी का स्रोत मानते हैं, लेकिन संतरा खाने से शरीर को विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है. आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरा खाने से आप विटामिन-डी की डेली नीड्स को पूरा कर सकते हैं. 

Loading...

5- साबुत अनाज- ग्रेन्स में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में गेंहू, जौ और दूसरे अनाज शामिल कर सकते हैं. ओट्स में भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: Immunity बूस्ट करने में मदद करेगा दही, डाइट में जरूर करें शामिल

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here