Health

इन सफेद चीजों से बढ़ता है वजन, मोटापा कम करने के लिए खाएं ये काली चीजें

[ad_1]

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट (Diet) को सही करना जरूरी है. किसी भी व्यायाम (Exercise) या योग (Yoga) से आपको भरपूर फायदा तभी मिलेगा जब आप अपनी डाइट को भी कंट्रोल और ठीक करेंगे. वजन कम करने के लिए आपको खाने में ज्यादा हरी सब्जियां (Green Vegetables) शामिल करनी चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके अलावा आपको अपनी डाइट से सफेद चीजों को हटाकर ब्राउन या काली चीजों को शामिल करना चाहिए. आप खाने में सफेद चावल की जगह काले चावल खाएं, चीनी की जगह पर ब्राउन शुगर या गुड़ खाएं. इसके अलावा आप खाने में ब्लैक बैरी और काला लहसुन भी शामिल कर सकते हैं. ये सभी चीजें आपको वजन कम करने में मदद करेंगी. इन काली चीजों में सभी पोषक तत्व होते हैं साथ ही डायबिटीज, हार्ट और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. आपको इन काली चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

1- काले चावल- वजन कम करने के लिए आप चावल खा सकते हैं लेकिन कोशिश करें ब्राउन राइय या काले चावल अपने खाने में शामिल करें. ये स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाते हैं. ब्लैक राइस में एंथोसायनिन काफी होता है जिससे शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. ये ऐसा एंटीऑक्सिडेंट है जिससे सूजन कम हो जाती है. ब्लैक राइस में भरपूर फाइबर और पोषक तत्व होते हैं. इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. इन चावल को खाने से वजन भी कंट्रोल रहता है. 

2- काला लहसुन- अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो आपको खाने में काला लहसुन शामिल करना चाहिए. काले लहसुन की खास बात ये है कि इसमें सफेद लहसुन से दोगुने एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. काला लहसुन खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और कैंसर का खतरा को भी कम हो जाता है.

3- काले अंजीर- काले अंजीर पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. ब्लैक अंजीर में हाई फाइबर होता है जिससे वजन तेजी से घटता है. कई रिसर्च में ये पता चला है कि अंजीर खाने से शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता मिलती है.

4- काली चाय- आजकल लोग वजन कम करने के लिए ब्लैक टी भी पीते हैं. एक रिपोर्ट में पता चला है कि ब्लैक टी में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स सेल डैमेज को कम करता है. इससे फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद मिलती है. साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी ब्लैक टी मददगार है. लगातार ब्लैक टी पीने से मोटापा और डायबिटीज को कम किया जा सकता है. 

5- ब्लैक बेरी- ब्लैकबेरी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. ब्लैक बेरी खाने से मासिक धर्म को नियमित किया जा सकता है. इसके अलाव सूजन को कम करना और त्वचा को अच्छा बनाया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Boost Immunity: कोरोना में इन 5 चीजों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी, नहीं पड़ेंगे बीमार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *