Health

ओमिक्रोन के मरीजों में सबसे ज्यादा दिखते हैं ये 2 लक्षण

[ad_1]

Omicron Symptoms: कोविड-19 (Covid-19) के डेल्टा वेरिएं की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) तेजी से फैल रहा है. दुनिया भर में लगातार ओमिक्रोन के नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षणों की पहचान होना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह डेल्टा से 4 गुना तेजी से फैलता है. ओमिक्रोन के लक्षण सर्दी-जुखाम से मिलते-जुलते हैं.लेकिन फिर भी हल्का बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षणों को गलती से भी इग्नोर ना करें क्योंकि ये सभी ओमिक्रोन के लक्षण हैं. ऐसे में ओमिक्रोन के दो और नए लक्षणों का पता चला जिसे गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

इन 2 लक्षणों से रहें सावधान– ओमिक्रोन के 2 लक्षणों में कान में दर्द और सिरदर्द भी शामिल है जो कि सबसे अधिक देखा जा रहा है. कान में दर्द और सिरदर्द कई अन्य संक्रमणों के लक्षण हैं लेकिन ये ओमिक्रोन के लक्षण भी हो सकते हैं. इसलिए अगर किसी को ये 2 लक्षण नजर आते हैं तो उसे अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए.

लक्षण दिखने पर क्या करें.

यदि आपको ओमिक्रोन (Omicron Variant)से जुड़ा कोई लक्षण महसूस होता है. तो सिर्फ साधारण सर्दी या फ्लू न समझें. बल्कि इसकी बजाय अपना कोविड टेस्ट करवाएं और रिपोर्ट आने तक घर के लोगों से अलग रहें और अपने आपको क्वारंटाइन करें. इसके साथ ही लक्षणओं पर भी ध्यान देते रहें. वहीं हर समय घर में भी मास्क पहने रखें दूसरों के संपर्क में आने से बचें. ऐसा इसलिए ताकि दूसरे लोगों में इंफेक्शन का खतरा न रहे. वहीं अगर आपकी रिपोर्ट निगेटिव आती है और आप पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं. तो वैक्सीन जरूर लगवाएं.वहीं अगर पहली डोज लग चुकी है तो समय पर दूसरी डोज भी लगवाएं.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: कान में दर्द समेत ये भी हैं ओमिक्रोन के लक्षण, न करें लापरवाही

Covid-19: Omicron Variant से बचने के लिए रोजाना करें ये काम, नहीं होंगे संक्रमित

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *