Life Style

काढ़ा पीकर इम्यूनिटी बढ़ाने वाले लोग करते हैं ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

[ad_1]


Covid-19:  कोरोना (Coronavirus) ने एक बार फिर से लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. वहीं कोविड-19 से बचने का एक ही उपाय है वह है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना. हमारी इम्यूनिटी (Immunity ) शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.  कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा बढ़ने पर अक्सर लोग काढा पीते हैं. जिससे इम्यूनिटी बनी रहे. लेकिन क्या आपको पता है कि काढ़ा बनाते समय जाने-अनजाने में हम अक्सर ऐसी गलतियां करते हैं जिससे शरीर पर उल्टा असर होने लगता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इम्यूनिटी बढाने वाले काढ़े में अगर गुणकारी तत्वों की सही मात्रा का खयाल ना रखा जाए तो उससे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि काढ़ा बनाते हुए वो कौन सी गलतियां हैं जिससे शरीर को दिक्कत हो सकती है.

काढ़ा पीते समय  होने वाली दिक्कतें-

  • काढ़ा पीने वालों की उम्र, मौसम और हेल्थ को मॉनिटर करना बहुत जरूरी है. वहीं रेगुलर काढ़ा पीने वाले कमजोर स्वास्थ्य के लोगों को कई बड़ी दिक्कत हो सकती है. नाक से खून, मुंह में छाले, एसिडिटी, और डाइजेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आपको भी इसमें से कोई समस्या होती है तो फौरान आपको डॉक्टर को दिखाएं.
  • काढा बनाने में अक्सर लोग काली मिर्च ,दालचीनी, हल्दी गिलोय और सोंठ का इस्तेमाल करते हैं. ये सभी चीजें आपके शरीर को काफी गर्म कर देती हैं. शरीर का तापमान अचानक बढ़ने से नाक से खून या एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
  • काढ़ा बानाने के लिए आप जिन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनकी मात्रा में संतुलन होना जरूरी है. अगर काढ़ा पीने से कोई परेशानी होती है तो उसमें दालचीनी, काली मिर्च और सोंठ की मात्रा कम ही रखें.
  • यदि आप काढ़े का रेगुलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो से कम मात्रा में लेना ही सही होगा. काढ़ा बानते वक्त बर्तन में सिर्फ 100 मिली लीटर पानी डालें. इसके बाद जरूरी चीजों को मिलाने के बाद उसे तब तक उबालें जब तक काढ़ा 50 मिलीलीटर यानी आधा ना हो जाए.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: नाखूनों का रंग बदलना भी है ओमिक्रोन का लक्षण, न करें नजरअंदाज

Covid-19: Omicron Variant से इन लोगों को है ज्यादा खतरा, न बरतें लापरवाही

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *