Health

कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे आप

[ad_1]

COVID 19 Recovery: अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं तो आपको सेहत का बहुत ध्यान रखना चाहिए. कोरोना से ठीक होने के लिए दवाओं के साथ-साथ डाइट भी जरूरी है. आपको खाने-पीने और व्यायाम का ध्यान रखना होगा. इससे आपको रिकवरी में मदद मिलेगी. कोरोना में आपको विटामिन, प्रोटीन और न्यूट्रिशन से भरपूर आहार लेना चाहिए. जल्दी रिकवरी करने के लिए फिटनेस का बहुत ख्याल रखें. 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना के मरीज में 1-2 महीने तक कमजोरी रहती है. हालांकि आप अपने खान-पान से जल्दी रिकवरी में मदद कर सकते हैं. आपको जरूरी न्यूट्रिशन, फिटनेस और अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत है.
 
1- खाने का ध्यान रखें- कोरोना से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी हो जाती है. ऐसे में आपको अपने खाने-पीने का बहुत खयाल रखने की जरूरत है. हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं. आप इन्हें भिगो कर खा सकते हैं. इसके अलावा ठीक होने के बाद ऐसा खाना खाएं जो हल्का और आसानी से पच जाए. खिचड़ी जैसा पौष्टिक आहार जरूर लें. 

2- सुबह की धूप लें-  सुबह धूप में बैठने से आपको विटामिन D और एनर्जी मिलती है. इसलिए आपको हर रोज सुबह 30 मिनट तक धूप जरूर लेनी चाहिए. सुबह की धूप तेज भी नहीं होती. आप चाहें तो धूप में हल्की फुल्की एक्सरसाइज या योगा कर सकते हैं. 

3- योग करें- अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो आपको धीरे-धीरे हल्के व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए. अपना ऑक्सीजन का स्तर सही रखने के लिए आप प्राणायाम कर सकते हैं. जिसमें अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है.

4- जीरा, धनिया और सौंफ की चाय- कोरोना से रिकवर होने पर आपको दिन में दो बार जीरा, धनिया और सौंफ से बनी चाय पीनी चाहिए. इससे खून साफ होता है और तनाव भी दूर होता है. इससे हमारी पाचन क्रिया भी सही रहती है. खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्बल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5- मोरिंगा का सूप-  आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मोरिंगा यानी सहजन का सूप पी सकते हैं. ये बहुत औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. जिससे डिप्रेशन, घबराहट और थकान की समस्या भी दूर होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Corona Recovery: कोरोना रिकवरी के बाद आ सकते हैं चक्कर, जानिए बचाव में क्या करें?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *