Health

वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह हैं ये फूड, तुरंत अपनी डाइट से कर दें आउट

[ad_1]

Junk Food Side Effects: आजकल लोग खाना बनाने से बचने के लिए फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. आजकल सभी के घरों में इंस्टेंट ईटिंग फूड आइटम्स जरूर रहते हैं. ऐसी चीजों को जब भी भूख लगे आप खा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. फास्टफूड या जंक फूड खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन वजन भी तेजी से बढ़ाते हैं. पिज्जा-बर्गर, रिफाइंड औप प्रोसेस्ड फूड से आपको बचना चाहिए. अगर आप पतला होना चाहते है, तो आपको इन चीजों को अपनी डाइट से तुरंत हटा देना चाहिए. 

1- व्हाइट ब्रेड- बहुत सारे लोग नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ब्रेड में मैदा होता है और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ब्रेड पर जैम लगाकर खाना और भी नुकसान पहुंचाता है. रिसर्च में पता चला है कि रोज 2 सफेद ब्रेड खाने से 40% मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. आप चाहें तो सफेद ब्रेड की जगह आटा या ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं.

2- चिप्स और नमकीन- चिप्स और नमकीन हर घर में होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरह के खाने से आपका वजन बढ़ता है और कई तरह की परेशानियां होती है. आलू को आप चिप्स या फेंच फ्राइज के रूम में खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी है. इससे आपका वजन बढ़ता है और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

3- शुगर ड्रिंक्स- गर्मियों का मौसम आते ही लोग जमकर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स से वजन तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पैक्ड जूस, फ्लेवर्ड ड्रिंक्स यहां तक कि फ्लेवर्ड एलोवेरा जूस जैसे ड्रिंक्स भी आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. इससे आपका वजन बढ़ना, इंसुलिन रेजिस्टेंस और फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है. 

4- केक कुकीज और पेस्ट्री- अगर आपको फिट रहना है तो केक, पेस्ट्री और बिस्किट्स खाने की आदत छोड़नी होगी. इनमें सबसे ज्यादा शुगर और ट्रांस फैट होता है. जिससे हमारी हेल्थ पर असर पड़ता है. इन चीजों को खाने से पेट नहीं भरता और बार बार कुछ खाने की इच्छा होती है. जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है. अगर मीठा खाने का मन है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

5- चॉकलेट्स और आइसक्रीम- वजन कम करना है तो चॉकलेट्स, कैंडी या टॉफी खाना छोड़ दें. चॉकलेट या टॉफी में शुगर और कैलोरीज काफी ज्यादा होती हैं. जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. इससे ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी होने का खतरा भी होता है. बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम में बहुत कैलोरी और शुगर होती है. इससे वजन बढ़ता है और स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. आप चाहें तो घर पर बनी आइसक्रीम खा सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: बादाम पिस्ता को भी फेल करता है चिलगोजा, सर्दी-खांसी, दमा और कमजोरी को दूर करता है, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *