Life Style

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं विटामिन A,B,C,D, जानिए इनके प्राकृतिक स्रोत

Loading...



Vitamins For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको विटामिन (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से शरीर मजबूत बनता है और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं. विटामिन ए, बी, सी और डी हमारी रोग प्रतिरोधक (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए भी जरूरी है. हड्डियों को मजबूत बनाने (Healthy Bones), मांसपेशियों (Muscles) और कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन बहुत जरूरी हैं. सुंदर त्वचा और अच्छे बाल पाने के लिए शरीर में विटामिन की कमी नहीं होनी चाहिए. आइये जानते हैं विटामिन A,B,C,D क्यो हैं जरूरी और इनके प्राकृतिक स्रोत क्या हैं?

Loading...

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन (Vitamins For Immunity)

1- Vitamin A- आंखों को स्वस्थ रखने, संक्रमण से बचने, सूजन दूर करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. आप विटामिन ए के लिए खाने में हरी सब्जियां, पालक, शिमला मिर्च, शकरकंद, गाजर, पपीता, आम, दूध, दही और पनीर शामिल करें. 

Loading...

2- Vitamin B- शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है. विटामिन बी कुल 8 प्रकार के होते हैं. विटामिन बी से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है. आंखों, त्वचा और बालों की समस्या दूर होती है. नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में भी विटामिन बी अहम भूमिका निभाता है. विटामिन डी के प्रोकृतिक स्रोत अंडा, सोयाबीन, टमाटर, अखरोट, बादाम, गेंहू, ओट्स, चिकन, फिश, दूध जैसे खाद्य पदार्थ हैं.

3- Vitamin C- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी सबसे जरूरी है. विटामिन सी से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. बाल, त्वचा, नाखून और संक्रमण से बचाने में विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी के लिए आप आहार में खट्टे फल और हरी सब्जियों खा सकते हैं. आप संतरा, नींबू, अमरुद, कीवी, स्ट्रॉबेरी, लीची, पपीता, पालक, ब्रोकली, केल, शिमला मिर्च जैसी चीजें खा सकते हैं. 

Loading...

4- Vitamin D- विटामिन डी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. इससे इम्यूनिटी मजबूत करने में भी मदद मिलती है. सूरज के रौशनी के अलावा फिश, दूध, पनीर, अंडा, मशरूम जैसे खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Covid-19: Omicron Variant को मात देने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, Immunity होगी मजबूत

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here