fcd782087575a740ddb72f91c2c456a6 original
Life Style

ओमिक्रोन का ये लक्षण सबसे पहले आता है नजर


कोविड-19: ओमिक्रोन की वजह से कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी सामने आ रही है. हालांकि कम गंभीर होने के अलावा ओमिक्रोन और डेल्टा के लक्षणों में भी काफी अंतर है. इसलिए ओमिक्रोन के लक्षणों की सही पहचान होना ज्यादा जरूरी है. ताकि ऐसे फैसले से रोका जा सके. ओमिक्रोन के मरीजों में गले में दर्द, रूखा गला और खराश महसूस किया गया जिसकी वजह से उन्हें खाना निगलने में तेज दर्द हो रहा है. ये ओमिक्रोन के प्रमुख लक्षण हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण हैं जिनके दिखने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए. चलिए जानते हैं.

ओमिक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमित लोगों में सबसे पहले नजर आता है ये लक्षण-

गले में खराश और दर्द- ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर सबसे पहले आपको गले में दर्द और खराश जैसी समस्या होती है. ऐसे में लोग इसे हल्के में ले लेते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें ओमिक्रोन की शुरूआत गले में खराश से ही होती है. इसके बाद बाकी के लक्षण नजर आते हैं.इसलिए गले में खराश होने पर इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए.

ओमिक्रोन (Omicron Variant) के बाकी के लक्षण-

बहुत ज्यादा थकान– कोरोना के पहले और दूसरे वेरिएंट की तरह ओमिक्रोन में भी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. ऐसे में अगर आपको दिनभर थकान का अनुभव होता है और आपको दिनभर नींद आती रहती है तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि अपना कोरोना टेस्ट करवाएं. ऐसा इसलिए क्यों थकान और कमजोरी होना ओमिक्रोन का ही एक लक्षण है.

सूखी खांसी- ओमिक्रोन से पीड़ितों को सूखी खांसी की समस्या भी हो सकती है. सूखी खांसी कोविड-19 के लक्षणों में से एक है जब भी आपके गले में इंफेक्शन होता है या फिर गला सूखता है तो इसे हल्के में ना ले ब्लकि डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भीे पढ़ें-Covid-19: कोरोना काल में इस तरह बढ़ाएं Immunity, बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here